trendingNow11756480
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Road: नितिन गडकरी ने वो कर दिखाया जो कोई नहीं कर सका! पिछले 9 वर्षों में किया ये कमाल

Toll से मिलने वाले राजस्व में भी इजाफा हुआ है. गडकरी ने कहा कि बीते नौ वर्षों में टोल से मिलने वाला राजस्व भी 4,770 करोड़ रुपये से बढ़कर 41,342 करोड़ रुपये हो चुका है. उन्होंने कहा कि सरकार का इरादा टोल राजस्व को वर्ष 2030 तक 1.30 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है.

Indian Road: नितिन गडकरी ने वो कर दिखाया जो कोई नहीं कर सका! पिछले 9 वर्षों में किया ये कमाल
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jun 27, 2023, 04:35 PM IST

Road: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से लगातार देश की सड़कों को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है. अब पिछले 9 साल का एक अहम आंकड़ा सामने आया है, जिसे जानकार हर कोई हक्का-बक्का रह सकता है. दरअसल, नितिन गडकरी की ओर से कहा गया है कि पिछले नौ वर्षों में किए गए मोदी सरकार के विकास कार्यों के तहत भारत का सड़क नेटवर्क 59 प्रतिशत बढ़कर दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. यह वाकई में एक उपलब्धि है.

सड़क नेटवर्क
गडकरी ने कहा कि आज के समय में देश का सड़क नेटवर्क करीब 1,45,240 किलोमीटर है जबकि वित्त वर्ष 2013-14 में यह सिर्फ 91,287 किलोमीटर ही था. इस तरह देश के सड़क नेटवर्क में पिछले नौ वर्षों के दौरान 59 प्रतिशत की उच्च वृद्धि हुई है. उन्होंने मोदी सरकार के नौ वर्षों की उपलब्धियों पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि आज भारत का सड़क नेटवर्क अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. इस दौरान सड़क निर्माण के क्षेत्र में भारत ने सात विश्व रिकॉर्ड भी कायम किए.

टोल से राजस्व
इसके अलावा टोल से मिलने वाले राजस्व में भी इजाफा हुआ है. गडकरी ने कहा कि बीते नौ वर्षों में टोल से मिलने वाला राजस्व भी 4,770 करोड़ रुपये से बढ़कर 41,342 करोड़ रुपये हो चुका है. उन्होंने कहा कि सरकार का इरादा टोल राजस्व को वर्ष 2030 तक 1.30 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है.

फास्टैग प्रणाली
उन्होंने कहा कि टोल संग्रह के लिए फास्टैग प्रणाली का इस्तेमाल किए जाने से टोल प्लाजा पर वाहनों के इंतजार करने का समय घटकर 47 सेकेंड रह गया है. उन्होंने कहा कि सरकार इस समय को 30 सेकेंड के भीतर लाने के लिए कुछ और कदम उठा रही है. (इनपुट: भाषा)

जरूर पढ़ें:                                                            

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}