Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

IGI एयरपोर्ट जाने वालों के ल‍िए न‍ित‍िन गडकरी का ऐलान, 20 म‍िनट में पूरा होगा 2 घंटे का सफर

Nitin Gadkari on UER-II: केंद्रीय मंत्री ने कहा, शहरी विस्तार रोड 2 (UER-II) दो से तीन महीने में खुल जाएगा. आमतौर पर आप लोग दिल्ली आते हैं और फिर एयरपोर्ट जाते हैं तो इसमें आपको दो घंटे लग जाएंगे. लेक‍िन इस सड़क के शुरू होने के बाद आप 20 मिनट में एयरपोर्ट तक पहुंच सकते हैं.

IGI एयरपोर्ट जाने वालों के ल‍िए न‍ित‍िन गडकरी का ऐलान, 20 म‍िनट में पूरा होगा 2 घंटे का सफर
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Oct 02, 2023, 11:46 AM IST

Urban Extension Road 2: अगर आप भी अक्‍सर द‍िल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) से फ्लाइट लेते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अर्बन एक्‍सटेंशन रोड- II (UER-II) पर बड़ा अपडेट दिया है. इस रोड के शुरू होते ही इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय (IGI) एयर पोर्ट पर पहुंचना आसान हो जाएगा. उन्‍होंने प्राग में आयोज‍ित होने वाली 27वीं वर्ल्ड रोड कांग्रेस में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत में इस पर‍ियोजना के बारे में बताया. उन्‍होंने बताया क‍ि UER-II को आने वाले दो से तीन महीने में खोल द‍िया जाएगा. इसके खुलने के साथ ही एयरपोर्ट जाने वालों को सहूल‍ियत होगी.

7,716 करोड़ रुपये की लागत से तैयार

अपने संबोधन के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा, शहरी विस्तार रोड 2 (UER-II) दो से तीन महीने में खुल जाएगा. आमतौर पर आप लोग दिल्ली आते हैं और फिर एयरपोर्ट जाते हैं तो इसमें आपको दो घंटे लग जाएंगे. लेक‍िन इस सड़क के शुरू होने के बाद आप 20 मिनट में एयरपोर्ट तक पहुंच सकते हैं. उन्‍होंने बताया क‍ि करीब 7,716 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यूईआर-II (UER-II) 6 लेन का 75 किमी लंबा मुख्य एक्सप्रेसवे है और इस पर 4 लेन की सर्विस रोड है.

चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू का ऑप्‍शनल रूट भी होगा
सड़क को पांच पैकेज में विकसित किया गया है. पैकेज 1-3 को NH-344M नाम दिया गया है. NH-344M आईजीआई हवाई अड्डे तक यात्रा के समय को 2 घंटे से घटाकर 20 मिनट कर देगा. यह वेस्‍ट / साउथ दिल्ली और गुरुग्राम से NH-44, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर की तरफ जाने के ल‍िए ऑप्‍शनल रूट भी होगा. वहीं, पैकेज 4 या NH-344P, NH-344M से शुरू होगा और NH-352A (बरवासिनी बाईपास) पर खत्‍म होगा.

इससे NH-44 पर ट्रैफ‍िक का दबाव कम होगा. NH-344P KMPE के जर‍िये दिल्ली, KMPE और दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के बीच कनेक्टिविटी भी बनेगी. पैकेज 5 या NH-344N बहादुरगढ़ बाईपास के लिए ढिचाऊं कलां गांव के पास NH-344M को बहादुरगढ़ के पास NH-10 से जोड़ता है. यह पूर्वी हरियाणा और दिल्ली में कंझावला के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगा.

{}{}