Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Inflation Rate: अब महंगाई डायन नहीं खाए जात है...! कल PM मोदी ने संसद में कहा, आज निर्मला ने भी दोहराया

Inflation Rate in India: 'अब महंगाई डायन नहीं खाए जात है'... पीएम मोदी ने कल संसद में अपने भाषण के दौरान महंगाई का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि महंगाई पर अब तक 2 गाने बने हैं और दोनों ही कांग्रेस सरकार में बने हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में महंगाई में कमी आ रही है. 

Inflation Rate: अब महंगाई डायन नहीं खाए जात है...! कल PM मोदी ने संसद में कहा, आज निर्मला ने भी दोहराया
Stop
Shivani Sharma|Updated: Feb 06, 2024, 07:39 PM IST

Nirmala Sitharaman on Inflation: 'अब महंगाई डायन नहीं खाए जात है'... पीएम मोदी ने कल संसद में अपने भाषण के दौरान महंगाई का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि महंगाई पर अब तक 2 गाने बने हैं और दोनों ही कांग्रेस सरकार में बने हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में महंगाई में कमी आ रही है. आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात को दोहराया है. वित्तमंत्री ने कहा कि देश में महंगाई कम हो रही है. 

बजट पेश करने के बाद आज वित्तमंत्री ने राज्यसभा में कई सवालों के जवाब दिए हैं. इस प्रश्नकाल के सेशन के दौरान वित्तमंत्री ने कहा है कि देश में महंगाई दर (inflation rate) में कमी आ रही है. अब देश में महंगाई की दर टोलरेंस बैंड के अंदर आ चुकी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि हमने जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं की कीमतों में बढ़ने वाली महंगाई को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं. इन कदमों की वजह से मुद्रास्फीति में कमी देखने को मिली है. 

राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए, सीतारमण ने कहा कि भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) प्याज को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए गामा किरणों के जरिए प्याज को नमी से मुक्त करने पर सरकार के साथ काम कर रहा है. 

देश में दालों के उत्पादन में है कमी

उन्होंने आगे दालों के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि हम देश में पर्याप्त मात्रा में दालें नहीं उगाते हैं और इस वजह से दालों की कीमतों में आमतौर पर उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहता है. फिलहाल सरकार देश में दालों का आयात करके इस कमी को दूर कर रही है. वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार ने महंगाई को रोकने और चीजों की सप्लाई को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये हैं.

दालों का किया जा रहा है आयात

सीतारमण ने कहा कि साल 2023 में 8.79 लाख मीट्रिक टन तुअर दाल का आयात किया गया है. इसके साथ ही 15.14 लाख मीट्रिक टन मसूर दाल का भी आयात किया है. दालों की कमी को पूरा करने के लिए सरकार आयात कर रही है और फिर उसको मार्केट में जारी किया जाता है. 

अभी कितना है भारत में रिटेल इंफ्लेशन?

भारत में रिटेल इंफ्लेशन अप्रैल-दिसंबर 2022 में औसतन 6.8 प्रतिशत से घटकर 2023 की इसी अवधि में 5.5 प्रतिशत हो गई है. फिलहाल अब रिटेल इंफ्लेशन स्थिर है और 2 प्रतिशत से 6 प्रतिशत के बैंड के अंदर ही है. 

प्याज की कीमतों पर बोलीं वित्तमंत्री

प्याज की कीमतों पर भी कंट्रोल लगाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. सरकार ने इसके बफर साइज को 2020-21 में 1 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 2023-24 में 7  लाख मीट्रिक टन कर दिया है. 3 फरवरी, 2024 तक कुल 6.32 LMT प्याज की खरीद की गई और 3.96 LMT ग्रेड-A प्याज की खुदरा बिक्री की गई है. 

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा सरकार 60 रुपये प्रति किलो पर चना दाल बेच रही है और 55 रुपये प्रति किलो में 30 किलो का बैग बेचा जा रहा है. उन्होंने कहा कि 30 जनवरी 2024 तक 2.97 मीट्रिक टन चना दाल बेचा जा चुका है साथ ही रिटेल मार्केट में सस्ते दामों पर चना दाल उपलब्ध है. 

भारत दाल भी बेची जा रही 

सरकार ने ब्रांडेड 'भारत दाल' भी निकाली है जिसके जरिए चना दाल का एक किलोग्राम पैक के लिए 60 रुपये प्रति किलोग्राम और आधा किलोग्राम पैक के लिए 55 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध कराई जाती है. 30 जनवरी, 2024 तक 2.97 लाख मीट्रिक टन चना बेचा जा चुका है. रियायती कीमतों पर आने वाली 'भारत दाल' सभी रिटेल मार्केट में उपलब्ध है.

{}{}