trendingNow11367904
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

LPG की कीमत से क्रेडिट कार्ड तक, एक अक्टूबर से होंगे कई बदलाव; जनता पर पड़ेगा ये असर

Demat Account: सिंतबर का महीना कुछ दिनों में खत्म होने वाला है. क्रेडिट कार्ड से लेकर डीमैट अकाउंट तक हर जगह नए नियम लागू होने वाले हैं. पूरी खबर जानने के लिए लेख पढ़ें.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 26, 2022, 12:40 PM IST

CoF Card Tokenisation: कुछ ही दिनों में अक्टूबर का महीना शुरू हो जाएगा. इस महीने की शुरुआत होते ही कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जो आपके महीने में होने वाले खर्च से जुड़े हैं. इस दौरान डीमैट अकाउंट (Demat Account), रसोई गैस की कीमत और क्रेडिट कार्ड से जुड़े कई बड़े बदलाव सामने आएंगे. आइए इनके बारे में जानते हैं.

क्रेडिट कार्ड(Credit Card) के नए नियम
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने वाला है. अक्टूबर से पेमेंट के नए नियम लागू होंगे. कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (CoF Card Tokenisation) का नियम एक अक्टूबर से लागू होने वाला है. इस सिस्टम के तहत वीजा, मास्टर कार्ड जैसे बड़े नेटवर्क के लिए टोकन नंबर जारी किया जाएगा. ये सुविधा यूजर्स के लिए पूरी तरह से निशुल्क है.

डीमैट अकाउंट (Demat Account) से जुड़े बदलाव
एक अक्टूबर से ट्रेंडिग खाते को यूज करने के लिए आपको अपने डीमैट अकाउंट लॉगिन के लिए 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन सिस्टम को एक्टिव करना होगा. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप अपने खाते को यूज नहीं कर पाएंगे. एनएसई ने निर्देश जारी करके कहा है कि हर डीमैट खाताधारक को पहले अपना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा और दूसरे ऑथेंटिकेशन के लिए पासवर्ड का यूज कर सकते हैं. 

रसोई गैस(LPG) की कीमत
अक्टूबर महीने की पहली तारीख को गैस की कीमत में कंपनियां बदलाव करेंगी. सितंबर में रसोई गैस की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ था, हालांकि कमर्शियल गैस की कीमत कुछ कम हुई थी. अब अक्टूबर के महीने में त्योहार आने वाले हैं, जिसे देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि कंपनियां गैस की कीमत को कम कर सकती हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}