trendingNow12376874
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

पड़ोसी देश में 100 रुपये किलो बिक रहा चीनी, भारत से 19 हजार टन खरीदने की जताई इच्छा, सरकार ने क्या कहा?

Nepal Sugar Import: नेपाल में इस समय चीनी का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसी मद्देनजर नेपाल ने शुक्रवार को भारत से 19000 टन चीनी आयात करने की इच्छा जताई है. 

पड़ोसी देश में 100 रुपये किलो बिक रहा चीनी, भारत से 19 हजार टन खरीदने की जताई इच्छा, सरकार ने क्या कहा?
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Aug 10, 2024, 03:37 PM IST

Nepal-India Relation: त्योहारी सीजन से पहले नेपाल ने शुक्रवार को भारत से 19000 टन चीनी आयात करने की इच्छा जताई है. विजया दशमी और दीपावली सहित आगामी त्योहारों को देखते हुए नेपाल के उद्योग, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर भारत से 19000 टन चीनी आयात करने में रुचि रखने वाली कंपनियों से प्रस्ताव मांगे हैं. 

मंत्रालय ने कहा कि इस आयात का उद्देश्य आगामी त्योहारी सत्र के दौरान चीनी की बढ़ती मांग को पूरा करना है. नोटिस के अनुसार, इच्छुक फर्मों के पास अपने प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए पांच दिन हैं. आयात परमिट देने के लिए प्रत्येक कंपनी के लिए न्यूनतम 2,600 टन का कोटा निर्धारित किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि यदि आवेदन उपलब्ध कोटा से अधिक हैं, तो पहले बोली जमा करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. 

भारत सरकार ने कंपनियों के लिए चीनी आयात करने की समयसीमा 30 सितंबर तय की है.  नेपाल में इस समय चीनी का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति किलोग्राम है. 

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश

नवंबर 2023 में पब्लिश पीआईबी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता और दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. कुल वैश्विक चीनी खपत में लगभग 15 प्रतिशत हिस्सेदारी भारत की है. वहीं, भारत कुल चीनी उत्पादन का लगभग 20 प्रतिशत उत्पादन करता है. 

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक,  चीनी उत्पादन 111 देशों तक फैला हुआ है. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन का कहना है कि वैश्विक चीनी उत्पादन का 70% उत्पादन केवल दस देशों द्वारा किया जाता है. वर्तमान में भारत दुनिया का दूसरा बड़ा चीनी उत्पादक देश है. ब्राजील इस लिस्ट में पहले स्थान पर है. चीनी मार्केट में विश्व के पश्चिमी गोलार्ध में ब्राजील का तो पूर्वी गोलार्ध में भारत का दबदबा है.

साल 2024 के लिए भारत अंतर्राष्ट्रीय चीनी संगठन (आईएसओ) का अध्यक्ष है. आईएसओ चीनी और संबंधित उत्पादों का अंतरराष्ट्रीय निकाय है. इसमें लगभग 90 देश शामिल हैं.

Read More
{}{}