trendingNow11672588
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Kisan को लेकर कृषि मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान, 14वीं किस्त से पहले आया ये अपडेट!

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: केंद्र सरकार (Central government) की तरफ से किसानों को पीएम किसान योजना (pm kisan scheme) का फायदा मिल रहा है. इस स्कीम के तहत देश के करोड़ों किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है. 

PM Kisan को लेकर कृषि मंत्री ने कर दिया बड़ा ऐलान, 14वीं किस्त से पहले आया ये अपडेट!
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 28, 2023, 11:06 PM IST

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: केंद्र सरकार (Central government) की तरफ से किसानों को पीएम किसान योजना (pm kisan scheme) का फायदा मिल रहा है. इस स्कीम के तहत देश के करोड़ों किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है. फिलहाल अब पीएम किसान को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (narendra singh tomar) ने शुक्रवार को केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) से पीएम-किसान (pm-kisan) सहित सभी केंद्रीय कार्यक्रमों को पूरी तरह से लागू करने को कहा ताकि किसानों को सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके.

जारी हुआ सरकारी बयान
एक सरकारी बयान में कहा गया है कि तोमर की अध्यक्षता में कृषि क्षेत्र के व्यापक विकास के उद्देश्य से केंद्र शासित प्रदेशों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक हुई. तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के चौतरफा विकास के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं.

Kcc और PM kisan का सभी को मिले फायदा
उन्होंने कहा है कि केंद्र शासित प्रदेशों में भी इन योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए, वहां के सभी किसानों को भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले.’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी पात्र किसानों, पशुपालकों और मछुआरों को किसान क्रेडिट कार्ड (kisan credit card) और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisan) सहित अन्य योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए.

केंद्र सरकार के पास नहीं है योजनाओं की कमी
उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के साथ-साथ इन क्षेत्रों को भी विकास की दौड़ में सबसे आगे होना चाहिए. केंद्र शासित प्रदेशों के छोटे किसानों के जीवन स्तर में भी बदलाव होना चाहिए. मंत्री ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार के पास योजनाओं और धन की कोई कमी नहीं है, योजनाओं के पूर्ण कार्यान्वयन की आवश्यकता है.’’

केंद्रीय कृषि सचिव ने कही ये बात
बैठक में केंद्रीय कृषि सचिव मनोज आहूजा सहित केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों ने भी अपने विचार रखे. बैठक में कृषि और अन्य केंद्रीय मंत्रालयों तथा संबंधित केंद्रीय/राज्य संस्थानों के अधिकारी भी मौजूद थे.

Read More
{}{}