trendingNow11295153
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Multibagger Stock: कुबेर का खजाना बना ये 7 रुपये का जादुई स्टॉक, 1 लाख को बना दिया 1.2 करोड़

Multibagger Stock: शेयर बाजार के निवेशकों की मल्टीबैगर स्टॉक पर ख़ास नजर रहती है. इसी क्रम में एक मल्‍टीबैगर शेयर (Multibagger stock) ने शानदार प्रदर्शन किया है. इस कंपनी का बिजनेस मॉडल और फंडामेंटल मजबूत है तो उस कंपनी के स्‍टॉक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना और उसे बनाए रखना फायदेमंद होता है. आइये जानते हैं विस्तार से.

Share Market Update
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 09, 2022, 01:30 PM IST

Multibagger Stock: शेयर बाजार में पैसे लगाना जोखिम भरा हो सकता है. लेकिन यहां रिटर्न भी शनदार मिलता है. कुछ मल्टी बैगर शेयर्स अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न देते हैं. शेयर बाजार में पैसे लगाने वालों को धैर्य रखना बहुत जरूरी है. ऐसा ही एक स्टॉक है रेडिको खेतान (Radico Khaitan) जिसने अपने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है. इस शेयर ने अपने निवेशकों पर धन की वर्षा की है.

रॉकेट बना यह शेयर!

रेडिको खेतान के शेयर ने एक बार फिर ये जताया है कि किसी कंपनी का बिजनेस मॉडल और फंडामेंटल मजबूत है तो उस कंपनी के स्‍टॉक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना और उसे बनाए रखना फायदेमंद होता है. अगर किसी निवेशक ने 19 साल पहले इसमें निवेश किया था और अपने निवेश को बनाए रखा था, तो उसे आज इस मल्‍टीबैगर स्‍टॉक (Multibagger stock) ने एक लाख रुपये के बदले 1.20 करोड़ रुपये का तगड़ा रिटर्न दिया है.

एक साल में बिकवाली 

अब इस शेयर की हिस्ट्री पर नजर डालें तो पिछले एक साल से इस शेयर में बिकवाली हावी है. लेकिन यह उन मल्‍टीबैगर शेयरों में शामिल है जो भारतीय शेयर बाजार की देन है. आपको बता दें कि आज से 19 साल पहले रेडिको खेतान का शेयर एक पेनी स्‍टॉक था और इसकी कीमत 7.60 रुपये थी. जबकि आज इस शेयर की कीमत 919 रुपये है. यानी इस हिसाब से इस तरह इस शेयर ने 19 साल में निवेशकों के पैसे को 120 गुना बढ़ा दिया है.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक साल में इस शेयर में केवल 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस अवधि में इसके शेयर 855 रुपये से 919 रुपये के पर पहुंचा है. लेकिन पिछले पांच सालों में इस शेयर में 560 फीसदी उछाल आया है और इसने 140 रुपये से 919 रुपये का सफर तय किया है. जबकि पिछले 19 सालों में इस शेयर ने निवेशकों को 11,990 फीसदी का रिटर्न दिया है और रेडिको खेतान शेयर 7.60 रुपये से चढ़ कर 919 रुपये पर जा पहुंचा है.

एक लाख के बन गए 1.2 करोड़

अब बात करते हैं रिटर्न की तो अगर किसी निवेशक ने  रेडिको खेतान के शेयर में एक साल पहले एक लाख रुपये लगाए थे और अपने निवेश को बनाए रखा था तो आज उसे 1.08 लाख रुपये मिल रहे हैं, लेकिन अगर किसी ने इसमें पांच साल पहले एक लाख रुपये इस शेयर में इन्वेस्‍ट किए थे तो आज उसका निवेश बढ़कर 6.60 रुपये होता, जबकि अगर किसी निवेशक ने 19 साल पहले यानी 7.60 रुपये के स्‍तर पर अगर एक लाख रुपये लगाकर रेडिको खेतान के शेयर खरीदे थे तो आज वह निवेशक करोड़पति बन चुका है और आज उसके एक लाख रुपये 1.2 करोड़ रुपये हो चुके हैं.

Read More
{}{}