trendingNow12180745
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

मुख्‍तार अंसारी की वो 2 कंपनियां ज‍िनके जर‍िये चलता था हवाला का धंधा, अब कौन उगलेगा राज?

Mukhtar Ansari Hawala Karobar: मुख्तार अंसारी  और उसके पर‍िवार के कई सदस्‍यों के ख‍िलाफ ईडी मनी लॉन्‍ड्र‍िंग के आरोप में जांच कर रही है. अब अंसारी की मौत के बाद ईडी को जांच आगे बढ़ाने, सुबूत जुटाने और तथ्‍यों को जोड़ने में परेशानी हो सकती है.

मुख्‍तार अंसारी की वो 2 कंपनियां ज‍िनके जर‍िये चलता था हवाला का धंधा, अब कौन उगलेगा राज?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Mar 30, 2024, 11:43 AM IST

Mukhtar Ansari Death: माफ‍िया मुख्‍तार अंसारी की हार्ट अटैक से गुरुवार रात मौत हो गई थी. इसके बाद उसको गाजीपुर के कालीबाग कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर द‍िया गया. गैंगस्टर की मौत के साथ ही कई राज दफ्न हो गए हैं. मनी लांड्रिंग मामले में ईडी को अब आगे जांच करने में द‍िक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा. माफिया मुख्तार अंसानी समेत परिवार के कई सदस्‍य मनी लांड्रिंग मामले में आरोपी हैं. ईडी ने प‍िछले द‍िनों मनी लांड्रिंग मामले में मुख्तार अंसानी की करोड़ों की संपत्तियों को अटैच क‍िया था.

ईडी की तरफ से बेनामी संपत्तियों की छानबीन की जा रही

मुख्तार अंसारी की कई बेनामी संपत्तियों की छानबीन भी ईडी की तरफ से की जा रही है. लेक‍िन अंसारी की मौत के साथ ही ईडी को जांच को आगे बढ़ाने, सुबूत जुटाने और तथ्‍यों को जोड़ने में द‍िक्‍कत का सामना करना पड़ेगा. इन मामलों में मुख्‍तार अंसारी का बेटा अब्बास अंसारी भी आरोपी है और वह जेल में बंद है. मुख्‍तार अंसारी गैंग की हवाला कारोबार के जर‍िये तगड़ी कमाई होती थी. मुख्‍तार के करीब 292 सहयोगियों के खिलाफ 160 मामले दर्ज हैं. उसके 186 गुर्गों को पहले ही गिरफ्तार क‍िया जा चुका है.

605 करोड़ से ज्‍यादा की अवैध संपत्तियों को जब्त क‍िया
यूपी सरकार की तरफ से मुख्तार अंसारी की 605 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की अवैध संपत्तियों को जब्त क‍िया जा चुका है. यूपी सरकार की तरफ से मुख्तार अंसारी के खिलाफ कार्रवाई के दम पर उसे आठ मामलों में दोषी करार द‍िया गया. इतना ही नहीं पुल‍िस ने उसके 2100 से ज्यादा अवैध कारोबार पर भी ताला लगा द‍िया. योगी आदित्यनाथ सरकार के दौरान मुख्तार अंसारी के वर्चस्व पर जबरदस्त कार्रवाई हुई है.

इन कंपन‍ियों के जर‍िये हवाला का धंधा
ईडी की तरफ से विकास कंस्ट्रक्शन कंपनी और आगाज कंस्ट्रक्शन कंपनी के जरिये अरबों रुपये की बेनामी संपत्तियों की की जा रही है. जांच एजेंस‍ियों के सूत्रों की तरफ से यह भी दावा क‍िया जा रहा है क‍ि इन दोनों कंपन‍ियों के जर‍िये मुख्‍तार अंसारी का हवाला कारोबार चलता है. लेक‍िन उसकी मौत के साथ ही इन कंपन‍ियों से जुड़े राज कौन उगलेगा, अब यह एक बड़ा सवाल बन गया है. मुख्तार के बेटे अब्बास अंसारी को मनी लांड्रिंग मामले में ही गिरफ्तार क‍िया गया था. बाद में अन्य मामलों में भी अब्बास अंसारी पर कानूनी शिकंजा कसा गया.

कौन उगलेगा राज
मुख्‍तार अंसारी की मौत के साथ ही हवाला कारोबार से जुड़े कई सुबूत और तथ्‍य पुल‍िस की पहुंच से दूर हो जाएंगे. प‍िछले द‍िनों मैसर्स विकास कंस्ट्रक्शन कंपनी प्रशासन के रडार आई थी. अंसारी के साले अनवर शहजाद और सरजिल उर्फ आतिफ पर बड़ी कार्रवाई करते हुए ब्‍लैक मनी को जब्त किया गया. पुलिस ने दावा क‍िया गया था क‍ि काले धन को मुख्तार के बेटों अब्बास अंसारी और उमर अंसारी के बैंक खाते में जमा किया गया था.

Read More
{}{}