trendingNow12381984
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

अब रिटेल सेक्टर के भी किंग बनेंगे मुकेश अंबानी, ईशा अंबानी की कंपनी में किया 14839 करोड़ का निवेश

Mukesh Ambani Investment: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने रिटेल सेक्टर को बड़ा बनाने के लिए निवेश का प्लान तैयार किया है. मुकेश अंबानी रिलायंस रिटेल में 14839 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश करने जा रही है.

Mukesh Ambani
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 13, 2024, 03:34 PM IST

Mukesh Ambani Investment:हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल रिपोर्ट सामने आई. रिपोर्ट में रिलायंस के बहीखाते के साथ-साथ कम होती नौकरियों की डिटेल भी सामने आई. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक साल में 11 फीसदी नौकरियां कम की. रिपोर्ट के मुताबिक एक साल में रिलायंस में 42 हजार कर्मचारी कम हुए. सबसे ज्यादा असर ईशा अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस रिटेल ( Reliance Retail) को हुआ है. रिलायंस रिटेल के एक्सटेंशन के लिए मुकेश अंबानी  एक बार फिर से बड़ा निवेश करने जा रहे हैं

रिलायंस रिटेल में 14839 करोड़ रुपये का निवेश  

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने रिटेल सेक्टर को बड़ा बनाने के लिए निवेश का प्लान तैयार किया है. मुकेश अंबानी रिलायंस रिटेल में 14839 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश करने जा रही है. रिलायंस रिटेल की कमान मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी संभालती है. इस निवेश से रिलायंस रिटेल के एक्सपेंशन को मदद मिलेगी. रिलायंस रिटेल अपने विस्तार योजना पर काम कर रही है. छोटे शहरों में भी रिटेल स्टोर खोले जाएंगे.  

10 सालों में सबसे बड़ा निवेश  

मुकेश अंबानी ने बीते 10 सालों में रिलायंस रिटेल में यह सबसे बड़ा निवेश किया है. कंपनी के वित्तीय रिपोर्ट के मुताबिक पेरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बीते साल रिलायंस रिटेल में 19170 करोड़ रुरये का निवेश किया था. अब कंपनी 14839 करोड़ रुपये निवेश किए हैं.  रिलायंस रिटेल का आईपीओ लाने से पहले कंपनी इसके बैलेंस शीट को मजबूत करना चाहती है. इसके लिए कर्ज को कम करने की दिशा में भी काम चल रहा है.  ईशा अंबानी रिलायंस के रिटेल बिजनेस की जिम्मेदारी संभाल रही है. उन्होंने बहुत तेजी से इस सेक्टर में अपने पैर फैलाए हैं. रिटेल बाजार से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म जियो मार्ट, एजियो, रिलांयंस ट्रेंडस , स्मार्ट बाजार जैसे वेंचर्स को बड़ा बानाया है. विदेशी ब्रांड के साथ डील कर उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर शामिल किया है.  

Read More
{}{}