trendingNow11845790
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Reliance Industries AGM: रिलायंस की इस कंपनी ने बनाया र‍िकॉर्ड, मुकेश अंबानी ने ग्रोथ बताकर सबको चौंकाया

Reliance Industries Share Price: अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरहोल्‍डर्स को संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल से भी कम समय में रिलायंस रिटेल की इवैल्यूएशन दोगुना हुआ है.

Reliance Industries AGM: रिलायंस की इस कंपनी ने बनाया र‍िकॉर्ड, मुकेश अंबानी ने ग्रोथ बताकर सबको चौंकाया
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 29, 2023, 06:49 AM IST

Reliance Retail Future Plan: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी एजीएम में कहा कि कई दिग्ग्ज वैश्‍व‍िक रणनीतिक और वित्तीय निवेशक रिलायंस रिटेल में काफी रुचि दिखा रहे हैं. रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने हाल में कतर की सरकारी एजेंसी से एक अरब डॉलर जुटाए हैं. उन्होंने कहा कि यदि मौजूदा मूल्यांकन के बेस पर ल‍िस्‍टेड होती, तो र‍िलायंस का र‍िटेल वेंचर टॉप 4 ल‍िस्‍टेड यून‍िट में से होता.

सही समय पर प्रगत‍ि के बारे में जानकारी दूंगा: अंबानी

अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरहोल्‍डर्स को संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल से भी कम समय में रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) की इवैल्यूएशन दोगुना हुआ है. ज‍िस तरीके से इस कंपनी की वैल्‍यू क्र‍िएशन हो रही है, उसका वैश्‍व‍िक स्तर पर कोई मुकाबला नहीं है. उन्होंने कहा, 'कई दिग्गज वैश्‍व‍िक रणनीतिक और वित्तीय निवेशकों ने रिलायंस रिटेल में काफी रुचि दिखाई है. मैं आपको सही समय पर उनके साथ हमारी प्रगति के बारे में जानकारी दूंगा.'

QIA ने एक प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी
कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) ने हाल ही में 100 अरब डॉलर के इवैल्यूएशन पर रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (RRVL) में 8,278 करोड़ रुपये (एक अरब डॉलर) का निवेश कर करीब एक प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है. अंबानी ने कहा कि इसका मूल्यांकन तीन साल से भी कम समय में दोगुना हो गया है. रिलायंस रिटेल ने 100 करोड़ रुपये के लेनदेन का मील का पत्थर पार कर लिया है. र‍िटेल मार्केट की द‍िग्‍गज कंपनी के देशभर में करीब 18,040 स्टोर संचाल‍ित होते हैं.

इवैल्यूएशन करीब दोगुना हो गया
अंबानी ने कहा केवल संदर्भ के लिए बात करें, तो सितंबर, 2020 में हमारे कोष जुटाने के दौरान, हमारे र‍िटेल ब‍िजनेस का इवैल्यूएशन 4.28 लाख करोड़ रुपये था. तीन साल से भी कम समय में कोविड-19 वैश्‍व‍िक महामारी के बावजूद इसका इवैल्यूएशन करीब दोगुना हो गया है.’ उन्होंने कहा, 'इस मूल्यांकन के आधार पर अगर रिलायंस रिटेल ल‍िस्‍टेड होती तो यह देश की शीर्ष चार कंपनियों में और ग्‍लोबल लेबल पर टॉप 10 र‍िटेल कंपन‍ियों में शुमार होती.'

Read More
{}{}