trendingNow12351205
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

न अमेरिका, न ब्रिटेन...ये है दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट, इस लिस्ट में अपना भारत कहां ?

Most Powerful Passport: दुनिया के ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट जारी हो गई है.  इस लिस्ट पासपोर्ट के ताकत के हिसाब से देशों को रैंकिंग दी गई है. इस लिस्ट के टॉप में न तो अमेरिका का नाम है, और न ही ब्रिटेन का.

passport
Stop
Bavita Jha |Updated: Jul 24, 2024, 04:23 PM IST

Most Powerful Passport: दुनिया के ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट जारी हो गई है.  इस लिस्ट पासपोर्ट के ताकत के हिसाब से देशों को रैंकिंग दी गई है. इस लिस्ट के टॉप में न तो अमेरिका का नाम है, और न ही ब्रिटेन का. एक दौर था जब अमेरिका , ब्रिटेन जैसे देशों के पासपोर्ट सबसे ताकतवर माने जाते थे.लेकिन अब वो दैर खत्म हो चुका है. दुनिया भर के पासपोर्ट की ताजा रैंकिंग में सिंगापुर सबसे ऑपर है.  हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स 2024 के मुताबिक सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे ताकतवर पासपोर्ट है. साल 2024 के इंडेक्स के मुताबिक सिंगापुर का पासपोर्ट इसके धारकों को 195 देशों में वीजा फ्री एंट्री दिलाता है. ये खासियत उसे दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट बनाती है. वहीं लिस्ट में दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और स्पेन है, जिनके धारकों को 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है.  

दुनिया के 10 ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट  

1. सिंगापुर (195 गंतव्य)
2. फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, स्पेन  
3.  ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, आयरलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, साउथ कोरिया, स्वीडन
4. बेल्जियम, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, ब्रिटेन 
5. ऑस्ट्रेलिया, पुर्तगाल  
6.  ग्रीस, पोलैंड  
7. कनाडा, चेकिया, हंगरी, माल्टा  
8.  संयुक्त राज्य अमेरिका 
 9. एस्टोनिया, लिथुआनिया, संयुक्त अरब अमीरात  
 10. आइसलैंड, लातविया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया  

भारत की रैंकिंग  

दुनिया के ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में भारत ने दो अंकों की छलांग लगाई है. इस लिस्ट में भारत 84 वें से 82वें नंबर पर पहुंचा है. भारतीय पासपोर्ट धारकों को 58 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है. वहीं इस लिस्ट में पाकिस्तान टॉप 100 की लिस्ट से बाहर है. पाकिस्तानी पासपोर्ट के साथ 32 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलती है. ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट में पाकिस्तानी पासपोर्ट 106 वें नंबर पर है.  

कैसे तैयार होता है पासपोर्ट रैंकिंग 

लंदन स्थित हेनले एंड पार्टनर्स पासपोर्ट की रैंकिंग का ये लिस्ट तैयार करता है. पासपोर्ट के साथ लोगों को कितने देशों में बिना वीजा के एंट्री मिलती है, इस आधार पर पासपोर्ट की ताकत निर्धारित की जाती है. इसी के आधार पर उसकी  ग्लोबल रैंकिंग निर्धारित की जाती है.  

Read More
{}{}