trendingNow11614285
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PIB Fact Check: मोदी सरकार देश के करोड़ों युवाओं को Free में देगी लैपटॉप, सरकार ने दी यह बड़ी जानकारी

Free Laptop Scheme: मैसेज में यह दावा क‍िया जा रहा है क‍ि लैपटॉप 'प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप स्‍कीम 2023' के तहत द‍िये जा रहे हैं. लेक‍िन जब सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे इस दावे का पीआईबी फैक्‍ट चेक (PIB Fact Check) क‍िया गया तो यह दावा पूरी तरह फर्जी पाया गया.

प्रतीकात्‍मक फोटो
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Mar 17, 2023, 03:42 PM IST

PM Free Laptop Scheme 2023: ड‍िजिटल इंड‍िया म‍िशन के साथ स्‍मार्टफोन और लैपटॉप अध‍िकतर लोगों की जरूरत बन गई है. अलग-अलग राज्‍य सरकारों की तरफ से भी प‍िछले द‍िनों टैबलेट और लैपटॉप व‍ितरण क‍िए गए हैं. इन द‍िनों सोशल मीड‍िया पर एक नोट‍िस वायरल हो रहा है. इस वायरल हो रहे नोट‍िस में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि गर्वनमेंट ऑफ इंड‍िया (Government Of India) युवाओं को फ्री में लैपटॉप ऑफर कर रही है.

दावा पूरी तरह फर्जी पाया गया
मैसेज में यह दावा क‍िया जा रहा है क‍ि लैपटॉप 'प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप स्‍कीम 2023' (Prime Minister Free Laptop Scheme 2023) के तहत द‍िये जा रहे हैं. लेक‍िन जब सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे इस दावे का पीआईबी फैक्‍ट चेक (PIB Fact Check) क‍िया गया तो यह दावा पूरी तरह फर्जी पाया गया. यदि आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आया है तो आपको इसकी हकीकत जरूर जाननी चाह‍िए.

ऐसी क‍िसी योजना का संचालन नहीं क‍िया जा रहा
वायरल हो रहे मैसेज का पीआईबी फैक्‍ट चेक (PIB Fact Check) करने पर हकीकत सामने आई. फैक्‍ट चेक के आधार पर जानकारी करके बताया गया क‍ि श‍िक्षा मंत्रालय की तरफ से ऐसी क‍िसी भी योजना का संचालन नहीं क‍िया जा रहा है. सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर 'पीआईबी फैक्ट चेक' (PIB Fact Check) ने लोगों से ऐसे क‍िसी भी प्रकार के भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड करने से मना क‍िया है.

भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड करने से मनाही
सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर 'पीआईबी फैक्ट चेक' (PIB Fact Check) ने लोगों से ऐसे क‍िसी भी प्रकार के भ्रामक संदेश को फॉरवर्ड करने से मना क‍िया है. PIB Fact Check की तरफ से उपरोक्‍त संदेश के बारे में बताया गया क‍ि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी आदेश नहीं द‍िया गया है.

वायरल मैसेज में क्‍या है?
सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे मैसेज में श‍िक्षा मंत्रालय की तरफ से युवाओं को फ्री लैपटॉप देने का दावा क‍िया जा रहा है. इस नोट‍िस में ल‍िखा है क‍ि कक्षा 11, 12, बीए के हर सेमेस्‍टर के छात्रों को 'प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप स्‍कीम 2023' के अंतर्गत लैपटॉप द‍िया जाएगा. इसमें लैपटॉप के फीचर्स के बारे में भी ज‍िक्र क‍िया गया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}