trendingNow11898042
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Modi Government Scheme: मोदी सरकार लोगों को पहुंचा रही पैसा, इन स्कीम का फायदा आपने उठाया या नहीं?

Modi Government: देश में विकास के लिए कई कार्यक्रम सरकार की ओर से चलाए जा रहे हैं. इसके साथ ही लोगों के फायदे के लिए भी केंद्र सरकार की ओर से कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. आज मोदी सरकार की ओर से दी जा रही कुछ स्कीम के बारे में यहां बताया जा रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Modi Government Scheme: मोदी सरकार लोगों को पहुंचा रही पैसा, इन स्कीम का फायदा आपने उठाया या नहीं?
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Oct 03, 2023, 12:12 PM IST

Modi Government Scheme in India: देश में मोदी सरकार की ओर से कई कार्यक्रम लोगों के हित के लिए चलाए जा रहे हैं. इनके जरिए सरकार की ओर से अलग-अलग वर्ग के लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है. इन स्कीम के जरिए सरकार की ओर से लोगों को आर्थिक मदद भी मुहैया करवाई जा रही है. इस आर्थिक मदद से लोगों को काफी राहत भी मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं मोदी सरकार की वो स्कीम जिसमें लोगों को आर्थिक मदद भी मिलती है.

पीएम किसान स्कीम

पीएम किसान स्कीम विशेष रूप से किसानों के लिए बनाई गई स्कीम है. इस स्कीम के जरिए किसानों को काफी लाभ मिलता है. दरअसल, पीएम किसान स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों के बैंक खाते में एक साल में 6 हजार रुपये जमा किए जाते हैं. इस राशि को 2000-2000 रुपये करके किसानों के बैंक खाते में डाला जाता है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

इस स्कीम को भी पीएम मोदी के कार्यकाल में शुरू किया गया था. इस स्कीम के जरिए सरकार की ओर से स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जा रहा है और लोगों को अलग-अलग कैटेगरी के लिहाज से लोन उपलब्ध करवाया जाता है. इस स्कीम के तहत शिशु कैटेगरी में 50 हजार रुपये, किशोर कैटेगरी में 50 हजार से 5 लाख रुपये और तरूण कैटेगरी के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक की सहायता दी जाती है.

अटल पेंशन योजना

अगर आपको पेंशन का लाभ उठाना है तो मोदी सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना की पेशकश की जा रही है. इस स्कीम के तहत 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु वाले लोग इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. फिर रिटायरमेंट की उम्र के बाद लोगों को इस योजना के तहत एक हजार, दो हजार, तीन हजार या पांच हजार रुपये की पेंशन हासिल हो सकती है.

Read More
{}{}