Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

मिलिए देश के पहले अरबपति से...अंबानी-अडानी, रतन टाटा और एलन मस्क से भी ज्यादा था पैसा

निजाम मीर उस्मान अली खान के पास इतनी शान-शौकत थी कि उनके गैरेज में 50 रोल्स रॉयस गाड़ियां थीं. इसके अलावा उनके पास 1000 करोड़ रुपये का हीरा भी था, जिसे वो कागज दबाने के लिए इस्तेमाल करते थे.

मिलिए देश के पहले अरबपति से...अंबानी-अडानी, रतन टाटा और एलन मस्क से भी ज्यादा था पैसा
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jun 28, 2024, 05:05 PM IST

Nizam Mir Osman Ali Khan Networth: हैदराबाद के आखिरी निजाम मीर उस्मान अली खान को भारत का पहला अरबपति माना जाता है. उनके पास 1910987 करोड़ रुपये यानी 230 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि थी. उन्‍हें देश के सबसे अमीर शख्‍स के रूप में ईस्ट इंडिया कंपनी ने भी माना था. उस जमाने में उनकी संपत्ति इतनी ज्यादा थी कि अमेरिका की जीडीपी के 2% के बराबर थी. टाइम्स मैगजीन की रिपोर्ट के अनुसार उस वक्त वो पूरी दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स थे.

कैसे होती थी कमाई?

निजाम अली के पास गोलकुंडा की खदानें थीं. उस वक्त यही हीरे भारत में निकालने का एकमात्र ठिकाना था. निजाम मीर उस्मान अली खान के पास इतनी शान-शौकत थी कि उनके गैरेज में 50 रोल्स रॉयस गाड़ियां थीं. इसके अलावा उनके पास 1000 करोड़ रुपये का हीरा भी था, जिसे वो कागज दबाने के लिए इस्तेमाल करते थे. निजाम अली के पास एक प्राइवेट एयरजेट, 40 करोड़ पाउंड के गहने और 10 करोड़ पाउंड का सोना भी था. उनके पास कोहिनूर, होप, दरिया-ए-नूर, नूर-उल-ऐन, प्रिंसी, रीजेंट और विटल्सबैक जैसी मशहूर हीरे भी थे.

कहा जाता था सबसे कंजूस
निजाम अली के पास तो ढेर सारा धन था. लेक‍िन सुनते हैं क‍ि काफी बचत करते थे और सफाई के मामले में भी थोड़े लापरवाह थे. मीड‍िया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके कमरे की सफाई साल में सिर्फ एक बार होती थी. इतने अमीर होने के बाद भी मेहमानों को खाना खिलाने में वो काफी कंजूस थे. जैसा कि कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि वो मेहमानों को सिर्फ बिस्कुट ही देते थे. निजाम उस्मान अली खान का 24 फरवरी 1967 को 80 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्हें मस्जिद-ए-जुडी, किंग कोठी में दफनाया गया.

{}{}