trendingNow11736350
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

TCS में ये क्या हुआ? बड़ी संख्या में महिलाओं ने दे दिया इस्तीफा, ये रही वजह

Tata Consultancy Services: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लोगों को रोजगार देने के लिए जाना जाता है. वहीं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज महिलाओं को भी रोजगार देने में आगे रहती है. वहीं कंपनी का दावा है कि टीसीएस का वर्क फ्रॉम होम खत्म करने के फैसले से महिला कर्मचारियों में इस्तीफे दिए हैं.

TCS में ये क्या हुआ? बड़ी संख्या में महिलाओं ने दे दिया इस्तीफा, ये रही वजह
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jun 13, 2023, 05:26 PM IST

TCS Company: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) भारत की सबसे बड़ी आईटी फर्मों में से एक है लेकिन अब कंपनी के सामने एक अजीब स्थिति आ गई है. COVID-19 महामारी आने के बाद कई कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम दे दिया था. इसमें टीसीएस भी एक थी. वहीं टीसीएस ने अब वर्क फ्रॉम होम खत्म कर दिया है, जिसके बाद कंपनी में उथल-पुथल देखने को मिली है. हालांकि Work From Home खत्म होने के बाद महिला कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में अपना इस्तीफा दे दिया है.

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लोगों को रोजगार देने के लिए जाना जाता है. वहीं टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज महिलाओं को भी रोजगार देने में आगे रहती है. वहीं कंपनी का दावा है कि टीसीएस का वर्क फ्रॉम होम खत्म करने के फैसले से महिला कर्मचारियों में इस्तीफे दिए हैं.

Work From Home खत्म
टीसीएस के HR प्रमुख मिलिंद लक्कड़ के अनुसार कंपनी के जरिए कर्मचारियों को Work From Home की अनुमति बंद करने के बाद महिला कर्मचारियों के अधिक इस्तीफे हुए हैं. लक्कड़ ने कहा कि हालांकि और भी कारण हो सकते हैं, लेकिन यह पहला कारण है. उन्होंने कहा कि महिला कर्मचारियों का इस्तीफा भेदभाव से प्रेरित नहीं था. टीसीएस में महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम दर पर इस्तीफा देती हैं लेकिन अब यह पुरुषों से आगे निकल गया है.

टीसीएस
टीसीएस में 6,00,000 से अधिक लोग काम करते हैं. इसमें 35% महिलाएं हैं. वहीं टीसीएस से पिछले वित्त वर्ष में 20% कर्मचारी चले गए थे. बता दें कि दुनिया में कई कंपनियां ऐसी है जहां वर्क फ्रॉम होम चल रहा है. दुनिया कथित तौर पर वैश्विक मंदी की ओर बढ़ रही है, इसके बावजूद वर्क फ्रॉम होम को काफी पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है. हालांकि वर्क फ्रॉम होम को खत्म करने पर उस कारोबार में लोगों के इस्तीफे में भी काफी इजाफा देखने को मिलता है.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}