trendingNow12080094
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

भारत को आंख द‍िखाना मालदीव को पड़ा भारी...अब इस नेता ने बढ़ाया 'दोस्‍ती' का हाथ

मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार मालदीव को अब तक करीब 400 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. मालदीव के 180 होटल्‍स के ल‍िए भारतीय पर्यटक ही मुख्‍य बाजार हैं. मालदीव के होटलों का लग्‍जरी ब्रांड सोनेवा Soneva के सीईओ ने कहा क‍ि आने वाले समय में मालदीव में भारतीय पर्यटकों की संख्‍या सामान्‍य नहीं होने वाली.

भारत को आंख द‍िखाना मालदीव को पड़ा भारी...अब इस नेता ने बढ़ाया 'दोस्‍ती' का हाथ
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jan 26, 2024, 04:11 PM IST

Maldives Ex President: प‍िछले द‍िनों प्रधानमंत्री मोदी लक्षद्वीप पहुंचे तो मालदीव के मंत्र‍ियों ने ट‍िप्‍पणी की. इसके बाद ट्व‍िटर पर छ‍िड़ी जंग में बॉयकॉट मालदीव (Boycott Maldives) ट्रेंड करने लगे और भारतीय पर्यटकों ने मालदीव के ट‍िकट कैंसल करा द‍िये. बॉलीवुड हस्‍त‍ियों से लेकर ख‍िलाड़‍ियों तक ने इस मुह‍िम को सपोर्ट क‍िया. मालदीव का मुख्‍य व्‍यवसाय पर्यटन का है. भारत इसमें बड़ा भागीदार है. प‍िछले कुछ सालों में वहां पर र‍िकॉर्ड इंड‍ियन टूर‍िस्‍ट पहुंचे हैं. इससे मालदीव को अच्‍छी आमदनी भी हुई लेक‍िन अब भारतीय टूर‍िस्‍ट के वहां नहीं जाने से पड़ोसी मुल्‍क को बड़ा नुकसान हो रहा है.

400 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ

एक मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार मालदीव को अब तक करीब 400 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. मालदीव के 180 होटल्‍स के ल‍िए भारतीय पर्यटक ही मुख्‍य बाजार हैं. मालदीव के होटलों का लग्‍जरी ब्रांड सोनेवा Soneva के सीईओ ने कहा क‍ि आने वाले समय में मालदीव में भारतीय पर्यटकों की संख्‍या सामान्‍य नहीं होने वाली. सोनेवा ब्रांड को रेवेन्‍यू का 50% से ज्‍यादा मेहमानों से हास‍िल होता है. इनमें सबसे ज्‍यादा भारतीय होते हैं. लेक‍िन अब मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपत‍ि भारतीय राष्‍ट्रपत‍ि और पीएम मोदी को गणतंत्र द‍िवस की शुभकामनाएं देकर दोस्‍ती का हाथ बढ़ाया है.

दोस्ती का बंधन और मजबूत हो...
मालदीव और नई दिल्ली के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. सोशल मीड‍िया वेबसाइट X (पूर्व में ट्व‍िटर) पर सोल‍िह ने ल‍िखा, 'भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के खुशी के अवसर पर मैं राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार और भारत के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं. मालदीव और भारत के बीच लंबे समय से मौजूद दोस्ती के अटूट बंधन और मजबूत हों.'

राष्‍ट्रपत‍ि और प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं
इस बीच मालदीव के मौजूदा राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की भी तरफ से भारत को शुभकामनाएं भेजीं. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं भेजीं.' मालदीव के प्रेसीडेंट ऑफ‍िस की तरफ से जारी बयान के अनुसार महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और महामहिम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अलग-अलग संदेशों में, राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू ने भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में शुभकामनाएं दीं.'

Read More
{}{}