trendingNow11535582
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

E-mail ऑपरेट करने वालों के लिए बड़ी खबर, ग्राहकों का डाटा चोरी; कहीं आपका तो नहीं

MailChimp: कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि अब तक की हमारी इनवेस्‍ट‍िगेशन के आधार पर यह घटना 133 मेलचिम्प खातों तक सीमित कर दी गई है. इसका कोई सबूत नहीं है कि इस समझौते ने इन मेलचिम्प खातों से परे इंट्यूट सिस्टम या ग्राहक डेटा को प्रभावित किया है.

E-mail ऑपरेट करने वालों के लिए बड़ी खबर, ग्राहकों का डाटा चोरी; कहीं आपका तो नहीं
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 19, 2023, 02:08 PM IST

Cyber Attack: अगर आप भी ई-मेल ऑपरेट करते और आपके पास अक्‍सर मार्केट‍िंग से जुड़े ई-मेल आते रहते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है। मार्केट‍िंग ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म और ई-मेल मार्केट‍िंग सर्विसेज देने वाली कंपनी मेलचिम्प (Mailchimp) ने ग्राहकों के डाटा हैक होने को लेकर बड़ा खुलासा क‍िया है। कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि कम से कम 133 ग्राहकों का डाटा लीक हो गया है. पिछले नौ महीनों में यह दूसरा मौका है, जब कंपनी का डाटा हैक किया गया.

एक अनधिकृत हैकर की पहचान की
कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि अब तक की हमारी इनवेस्‍ट‍िगेशन के आधार पर यह घटना 133 मेलचिम्प खातों तक सीमित कर दी गई है. इसका कोई सबूत नहीं है कि इस समझौते ने इन मेलचिम्प खातों से परे इंट्यूट सिस्टम या ग्राहक डेटा को प्रभावित किया है. मेलचिम्प सुरक्षा टीम ने ग्राहक सहायता और खाता प्रशासन के लिए ग्राहक-सामना करने वाली टीमों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अपने उपकरणों में से एक को एक्सेस करने वाले एक अनधिकृत हैकर की पहचान की.

कंपनी ने कहा कि अनधिकृत हैकर ने मेलचिम्प के कर्मचारियों और ठेकेदारों पर एक सोशल इंजीनियरिंग हमला किया, और उस हमले में समझौता किए गए कर्मचारी क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर चुनिंदा मेलचिम्प खातों तक पहुंच प्राप्त की. कंपनी ने अपने नए बयान में कहा, हमने प्रारंभिक खोज के 24 घंटे से भी कम समय में 12 जनवरी को सभी प्रभावित खातों के प्राथमिक संपर्कों को अधिसूचित किया.

कंपनी ने प्रभावित खातों को ईमेल भेजकर उपयोगकर्ताओं को अपने मेलचिम्प खातों तक सुरक्षित रूप से पहुंच बहाल करने में मदद करने के लिए कदम उठाए हैं. पिछले साल अप्रैल में, हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं पर फिशिंग हमलों को माउंट करने के लिए डेटा का उपयोग करते हुए, इसकी सेवाओं में सेंध लगाने के बाद, मेकचिम्प के 100 से अधिक ग्राहकों से डेटा चुरा लिया था. (Input : IANS)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}