trendingNow11688737
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Farmers: बीजेपी सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों के कर्ज का ब्याज माफ, इनको मिलेगा फायदा

Agriculture Loan: एक अधिकारी ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को एक बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी. उन्होंने कहा कि जिन किसानों की लोन राशि और ब्याज संयुक्त रूप से दो लाख रुपये से कम है, उन्हें इस योजना में शामिल किया जाएगा.

Farmers: बीजेपी सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों के कर्ज का ब्याज माफ, इनको मिलेगा फायदा
Stop
Himanshu Kothari|Updated: May 10, 2023, 01:57 PM IST

Farmers Welfare Schemes: किसानों के फायदे के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से किसानों के फायदे के लिए अलग-अलग योजनाएं हैं. अब मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार ने किसानों को राहत दी है. मध्य प्रदेश सरकार के नए ऐलान से लाखों किसानों को फायदा मिलने वाला है. दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार ने कर्ज लौटाने में चूक करने वाले 11.9 लाख किसानों के लोन पर ब्याज माफ करने को लेकर 2,123 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

किसान
एक अधिकारी ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को एक बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी. उन्होंने कहा कि जिन किसानों की लोन राशि और ब्याज संयुक्त रूप से दो लाख रुपये से कम है, उन्हें इस योजना में शामिल किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल घोषणा की थी कि राज्य सरकार उन किसानों के कृषि लोन पर लागू ब्याज बैंकों में जमा करेगी जिन्होंने पिछली कांग्रेस सरकार के वादे के कारण अपना ऋण नहीं चुकाया था.

लोन पर ब्याज
अधिकारी ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को सहकारी बैंकों और समितियों से लिए गए लोन पर चूककर्ता किसानों के लिए ब्याज का भुगतान करने के लिए 2,123 करोड़ रुपये की राशि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. उन्होंने कहा कि चूककर्ता किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा और सहकारी समितियों को ऐसे व्यक्तियों की सूची एक पोर्टल पर प्रकाशित करनी होगी.

कृषि ऋण
मुख्यमंत्री चौहान ने पहले आरोप लगाया था कि पिछली कांग्रेस सरकार के जरिए लोन माफी के वादे के कारण कई किसान कृषि ऋण नहीं चुका पाये थे. उन्होंने कांग्रेस पर कृषि ऋण माफी के वादे को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया जिसके कारण किसानों ने कर्ज नहीं चुकाया. दूसरी ओर, कांग्रेस ने दावा किया है कि उसकी सरकार के दौरान राज्य के लगभग 24 लाख किसानों को कृषि ऋण माफी योजना का लाभ मिला.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}