trendingNow11750247
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

mAadhaar: आधार कार्ड है तो बड़े काम आने वाला है ये ऐप, चुटकियों में हो जाएंगे ये बड़े काम

mAadhaar Benefits: हम जिस ऐप की बात कर रहे हैं उसका नाम mAadhaar है. mAadhaar को आधार कार्ड धारकों को एक इंटरफेस प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां यह उनके स्मार्टफोन में नाम, जन्म तिथि, पता के साथ फोटो और 12 अंकों का बायोमेट्रिक नंबर जैसी जानकारी रखता है.

mAadhaar: आधार कार्ड है तो बड़े काम आने वाला है ये ऐप, चुटकियों में हो जाएंगे ये बड़े काम
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Jun 23, 2023, 11:02 AM IST

mAadhaar: आज के वक्त में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है, जिसका इस्तेमाल काफी जगहों पर किया जाता है. आधार कार्ड के इस्तेमाल से कई जरूरी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाया जा सकता है तो वहीं ट्रैवलिंग के दौरान भी आधार कार्ड काफी काम आ सकता है. एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर वैध आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि अगर किसी स्थिति में आप आधार कार्ड ले जाना भूल गए हैं तो एक ऐप की मदद से भी आपके काम आसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

mAadhaar डाउनलोड
दरअसल, हम जिस ऐप की बात कर रहे हैं उसका नाम mAadhaar है. mAadhaar को आधार कार्ड धारकों को एक इंटरफेस प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां यह उनके स्मार्टफोन में नाम, जन्म तिथि, पता के साथ फोटो और 12 अंकों का बायोमेट्रिक नंबर जैसी जानकारी रखता है. इससे भौतिक आधार कार्ड या किसी अन्य दस्तावेज को खोने की त्रुटि भी समाप्त हो जाती है, क्योंकि mAadhaar यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

mAadhaar की मुख्य विशेषताएं

- आधार नंबर धारक प्रोफाइल डाउनलोड: किसी भी समय, कहीं भी जनसांख्यिकीय विवरण के साथ आधार नंबर ले जाने का एक सुविधाजनक तरीका.

- बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग: बायोमेट्रिक्स डेटा को लॉक करके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को सुरक्षित करना. एक बार जब निवासी बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम सक्षम कर लेते हैं तो उनका बायोमेट्रिक तब तक लॉक रहता है जब तक कि आधार धारक इसे अनलॉक करने का विकल्प नहीं चुनता (जो अस्थायी है) या लॉकिंग सिस्टम को अक्षम कर देता है.

- टीओटीपी: समय-आधारित वन-टाइम पासवर्ड एक स्वचालित रूप से उत्पन्न अस्थायी पासवर्ड है, जिसका उपयोग एसएमएस आधारित ओटीपी के बजाय किया जा सकता है.

- प्रोफाइल का अपडेशन: अपडेट अनुरोध के सफल समापन के बाद आधार प्रोफाइल डेटा अपडेटेड दिखाई देगी.

- आधार नंबर धारक के जरिए क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डेटा शेयर करना- मैन्युअल प्रविष्टि के बजाय सटीक जनसांख्यिकीय जानकारी प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड और पासवर्ड संरक्षित ईकेवाईसी डेटा शेयर कर सकते हैं.

- ऑथेंटिकेशन रिपोर्ट- एक विशेष समय सीमा के लिए सभी प्रमाणीकरण रिपोर्ट देखने के लिए.

- VID जनरेट करें/VID प्राप्त करें- VID जनरेट किया जा सकता है या यदि पहले से ही बनाया गया है तो उसे प्राप्त किया जा सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Read More
{}{}