trendingNow12269061
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

पाकिस्तान की GDP से डबल, 3 देश मिलकर भी नहीं कर सकते बराबरी...सबपर भारी LIC हमारी, जानिए कैसे?

देश की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( LIC) ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है. एलआईसी की प्रबंधन के तहत की कुल संपत्ति यानी AMU पाकिस्तान की GDP से दोगुनी हो गई है. एलआईसी ने न केवल पाकिस्तान को पछाड़ दिया, बल्कि श्रीलंका और नेपाल भी इससे पिछड़ गया है.

lic
Stop
Bavita Jha |Updated: May 29, 2024, 04:53 PM IST

LIC: देश की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( LIC) ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है. एलआईसी की प्रबंधन के तहत की कुल संपत्ति यानी AMU पाकिस्तान की GDP से दोगुनी हो गई है. एलआईसी ने न केवल पाकिस्तान को पछाड़ दिया, बल्कि श्रीलंका और नेपाल भी इससे पिछड़ गया है. भारत से बराबरी करने की हसरत रखना वाला पाकिस्तान भारत की एक कंपनी से पिछड़ गया. इससे पहले टाटा ने भी पाकिस्तान को पछाड़ दिया था. टाटा की कुल वैल्यूएशन पाकिस्तान के जीडीपी को पार कर गई .  

पाकिस्तान की GDP से दोगुना LIC  

पाकिस्तान की इकोनॉमी की हैसियत इतनी भी नहीं कि वो भारत की किसी सरकारी कंपनी से मुकाबला कर सके. पाकिस्तान की अर्थव्यस्था भारी कर्ज में डूबी है. हालात ये है कि पाकिस्तान की जीडीपी से दोगुना आकार भारत की एक कंपनी का है.  भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी के पास पाकिस्तान की जीडीपी के मुकाबले दोगुना पैसा है. पाकिस्तान की जीडीपी जहां 338 बिलियन डॉलर है. वहीं एलआईसी का असेट अंडर मैनेजमेंट यानी एयूएम 616 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है.  

बढ़ते जा रहा LIC 

मार्च के अंत तक एलआईसी का एयूएम 50 लाख करोड़ को पार कर गया. मार्च के अंत तक एलआईसी का एयूएम साल-दर-साल 16.48 फीसदी बढ़कर 51,21,887 करोड़ रुपये यानी 616 अरब डॉलर पर पहुंच गया. जबकि पिछले वित्त वर्ष  यानी 2023  में यह 43,97,205 करोड़ रुपए था. दूसरी ओर, आईएमएफ के अनुसार, पाकिस्तान की जीडीपी केवल 338.24 बिलियन डॉलर है. 

तीन देशों पर भारी LIC 

सिर्फ पाकिस्तान नहीं बल्कि श्रीलंका और नेपाल की जीडीपी को भी कंबाइड कर लें तो भी LIC उनपर भारी पड़ रही है. पाकिस्तान की जीडीपी 338.24 बिलियन डॉलर है. वहीं श्रीलंका की जीडीपी 74.85 बिलियन डॉलर है और नेपाल की जीडीपी तो सिर्फ 44.18 बिलियन डॉलर है. इन तीनों को मिला दें तो भी ये एलआईसी का मुकाबला नहीं कर सकती हैं.  तीनों को मिलाकर भी यह 457.27 बिलियन डॉलर होता है, जो एलआईसी के एयूएम 616 बिलियन डॉलर से कम है.  

हेल्थ इंश्योरेंस बेचेगी LIC 

एलआईसी लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है. कंपनी ने बीते दिन ही स्वास्थ्य बीमा सेक्टर में उतने का ऐलान किया है. एलआई अब हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर में उतरने जा रही है.  इस सेक्टर में उतरने के ऐलान के साथ ही एलआईसी के शेयरों में तेजी आ गई.  

Read More
{}{}