trendingNow12383328
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Aditya Birla Group: बिड़ला को और मजबूत करेगा मालिक का नया दांव, अब दो नहीं चार हाथ से चलेगी कंपनी

Hindalco Board Members: आद‍ित्‍य ब‍िरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने बच्‍चों को हिंडाल्को इंडस्ट्रीज बोर्ड में डायरेक्‍टर बनाकर बड़ा दांव खेला है. यह उनकी तरफ से कारोबारी जगत में खेला गया बड़ा दांव है.

Aditya Birla Group: बिड़ला को और मजबूत करेगा मालिक का नया दांव, अब दो नहीं चार हाथ से चलेगी कंपनी
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 16, 2024, 10:51 AM IST

Hindalco Industries Share Price: आद‍ित्‍य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) अपने कारोबार को मजबूत करने में लगे हुए हैं. इसके ल‍िए उन्‍होंने मुकेश अंबानी के नक्‍शेकदम पर चलते हुए अपने बेटे और बेटी को ब‍िजनेस की ज‍िम्‍मेदारी सौंपी है. आद‍ित्‍य ब‍िड़ला ग्रुप के माल‍िक कने हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर में बेटे आर्यमन विक्रम बिड़ला और बेटी अनन्या बिड़ला को शामिल करने का फैसला क‍िया है. इसके बाद ब‍िड़ला खानदान के कारोबारी साम्राज्‍य में दोनों बच्‍चों का दखल बढ़ गया है. आपको बता दें यह ग्रुप फाइनेंश‍ियल सर्व‍िस से लेकर फैशन रिटेल तक के ब‍िजनेस में छाया हुआ है. ब‍िड़ला की तरफ से बच्‍चों की ज‍िम्‍मेदारी बढ़ाए जाने के बाद कहा जा रहा है क‍ि अब उनका ग्रुप दो नहीं चार हाथ से चलेगा. कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे और बेटी को हिंडालको इंडस्ट्रीज के बोर्ड में डायरेक्‍टर बनाया गया है. मंगलम ब‍िड़ला की उम्र अभी 57 साल है और अभी से उन्‍होंने बच्‍चों को ब‍िजनेस की ज‍िम्‍मेदारी देकर मुकेश अंबानी के फार्मूले को अपनाया है.

एक साल पहले इस ब‍िजनेस में शाम‍िल क‍िया गया

पिछले साल भाई-बहन की जोड़ी को ग्रासिम इंडस्ट्रीज, आदित्य बिड़ला मैनेजमेंट कॉर्पोरेशन, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल के बोर्ड में शाम‍िल किया गया था. ह‍िंडाल्‍को का कारोबार तेजी से आगे बढ़ रहा है. एल्युमीनियम व कॉपर का यूज करके दुनियाभर में एनर्जी के इस्तेमाल के तरीके बदलने और प्रदूषण कम करने के लिए नए तरीके खोज रहा है. कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, 'यह सही समय है जब अनन्या और आर्यन को बोर्ड में शामिल किया जाए.' उन्होंने आगे कहा, 'उनकी अच्छी व्यापारिक समझ और पर्यावरण की सुरक्षा पर फोकस करने के कारण मुझे व‍िश्‍वास है क‍ि वे हिंडाल्को को आगे बढ़ाने के ल‍िए अच्छे आइड‍िया देंगे.'

अनन्या ने अपने म्‍यूज‍िक करियर से भी ब्रेक ल‍िया
करीब तीन महीने पहले ही मई में 30 साल की अनन्या ने अपने म्‍यूज‍िक करियर से ब्रेक लेने की घोषणा की थी. 17 साल की उम्र में उन्होंने स्वतंत्र माइक्रोफिन कंपनी की शुरुआत की. यह देश की दूसरी सबसे बड़ी माइक्रोफाइनेंस कंपनी है, कंपनी के पास 16,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है. मार्च में स्वतंत्र माइक्रोफ‍िन ने 2018 में माइक्रो हाउसिंग फाइनेंस और 2023 में सचिन बंसल से चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट खरीदी थी. प्राइवेट इक्‍व‍िटी कंपनियों एडवेंट इंटरनेशनल और मल्टीपल्स से 1930 करोड़ का निवेश हास‍िल क‍िया.

27 साल के आर्यन रियलएस्टेट कारोबार से जुड़े
यह देश के माइक्रोफाइनेंस सेक्‍टर में सबसे बड़ा प्राइवेट इक्‍व‍िटी इनवेस्‍टमेंट था. बॉम्बे के अमेरिकन स्कूल और ऑक्सफोर्ड यून‍िवर्स‍िटी से पढ़ी अनन्या, आदित्य बिड़ला ग्रुप के ब‍िजनेस और रियल एस्टेट कारोबार से भी जुड़ी हैं. अनन्या की तरह 27 साल के आर्यमन भी रियल एस्टेट ब‍िजनेस से जुड़े हैं. उन्होंने होटल कारोबार की शुरुआत की है और उसको लीड कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने आद‍ित्‍य बिड़ला वेंचर्स नामक वेंचर कैपिटल फंड भी शुरू किया है, जो तेजी से बढ़ती हुई स्टार्टअप कंपनियों में निवेश करता है.

शेयर का हाल
हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के शेयर में बुधवार को कारोबारी सत्र की शुरुआत से ही तेजी देखी जा रही है. शुरुआत कारोबार में यह शेयर करीब 2 प्रत‍िशत चढ़कर 633.80 रुपये तक पहुंच गया. शेयर का 52 हफ्ते का 714.85 रुपये और लो लेवल 438.35 रुपये है. ताजा शेयर भाव पर कंपनी का मार्केट कैप 1,41,338 करोड़ रुपये है. इससे पहले मंगलवार को कंपनी का शेयर 621 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था.

Read More
{}{}