trendingNow11830435
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Festival Allowance: इस राज्य के श्रमिकों को मिल गया तोहफा, सरकार देगी 1000 रुपये भत्ता, सुनकर खुश हो जाएंगे आप

Kerala Government News: केरल सरकार (Kerala Government) ने राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा दे दिया है. राज्य सरकार ओणम (Onam Festival) पर श्रमिकों को त्योहार भत्ता देने जा रही है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने 4000 रुपये बोनस का भी ऐलान किया है. 

Festival Allowance: इस राज्य के श्रमिकों को मिल गया तोहफा, सरकार देगी 1000 रुपये भत्ता, सुनकर खुश हो जाएंगे आप
Stop
Shivani Sharma|Updated: Aug 18, 2023, 03:16 PM IST

Festival Allowance 2023: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. राज्य सरकार की तरफ से अब मनरेगा श्रमिकों को बड़ा फायदा मिलेगा. केरल सरकार (Kerala Government) ने राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा दे दिया है. राज्य सरकार ओणम (Onam Festival) पर श्रमिकों को त्योहार भत्ता देने जा रही है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने 4000 रुपये बोनस का भी ऐलान किया है. 

इन लोगों को मिलेगा पैसा

केरल सरकार ने शुक्रवार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) और अय्यंकाली शहरी रोजगार गारंटी योजना के 100 कार्यदिवस पूरे करने वाले श्रमिकों के लिए ‘ओणम’ त्योहार भत्ते की घोषणा की है. केरल के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने कहा कि इन योजनाओं के तहत 100 कार्यदिवस पूरे करने वाले सभी श्रमिकों को ‘ओणम’ के अवसर पर त्योहार भत्ते के रूप में 1,000 रुपये मिलेंगे.

वित्त विभाग ने दी जानकारी

वित्त विभाग ने इसके लिए 46 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं. बालगोपाल ने कहा कि कुल 4.6 लाख लोगों को यह भत्ता दिया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा तैयार की गई अय्यंकाली शहरी रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य केरल के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को एक मजबूत, अधिकार-आधारित सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है.

4000 रुपये दिया जाएगा बोनस

इस सप्ताह की शुरुआत में केरल सरकार ने ओणम के मौके पर राज्य के कर्मचारियों के लिए 4,000 रुपये के बोनस की घोषणा की थी. सरकार ने उन सरकारी कर्मचारियों को विशेष त्योहार भत्ते के रूप में 2,750 रुपये देने की भी घोषणा की थी, जो बोनस के हकदार नहीं हैं.

निकाल सकते हैं एडवांस सैलरी

पीटीआई के ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकारी कर्मचारी अपने मासिक वेतन से पहले 20,000 रुपये तक फेस्टिवल एडवांस (Festival Advance) ले सकेंगे. यह लिमिट अंशकालिक और आकस्मिक कर्मचारियों के लिए 6,000 रुपये तय की गई है.

काफी खास है ये त्योहार

आपको बता दें ओणम त्योहार साउथ इंडिया का काफी खास त्योहार है. खासकर केरल व तमिलनाडु में इस त्योहार को बेहद ही धूमधाम से मनाया जाता है. केरल में देश-विदेश से लोग इस त्योहार को देखने के लिए आते हैं. यही नहीं इस त्योहार के लिए ओणम बोनस एक प्रथा की तरह है, जो लगातार जारी है. इसके तहत इस बार कर्मचारियों को 4,000 रुपये का ऐलान किया गया है.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Read More
{}{}