trendingNow11908818
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

पश्‍च‍िमी देशों और चीन के बीच खाई बढ़ने से भारत की स्‍थ‍िति बेहतर : कौशिक बसु

Indian Economy: कॉर्नेल विश्‍वविद्यालय ने प्रोफेसर बसु के हवाले से बयान में कहा, पश्‍च‍िमी देशों और चीन के बीच बढ़ती खाई को देखते हुए भारत व‍िश्‍व स्तर पर अच्छी स्थिति में है.

पश्‍च‍िमी देशों और चीन के बीच खाई बढ़ने से भारत की स्‍थ‍िति बेहतर : कौशिक बसु
Stop
Updated: Oct 13, 2023, 07:33 PM IST

GDP Growth: वर्ल्‍ड बैंक के पूर्व चीफ इकोनॉम‍िस्‍ट कौशिक बसु ने कहा कि पश्‍च‍िमी देशों और चीन के बीच लगातार बढ़ती खाई को देखते हुए भारत दुन‍ियाभर में अच्छी स्थिति में है. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत को खास बनाने वाले तीनों प‍िलर- लोकतंत्र, स्वतंत्र मीडिया और धर्मनिरपेक्षता को देश पकड़े रहेगा. कॉर्नेल यून‍िवर्स‍िटी में इकोनॉम‍िक्‍स के प्रोफेसर बसु ने कहा कि इन तीन स्तंभों की खासतौर पर जरूरत है. दुनिया कोव‍िड-19 महामारी के बाद आर्थिक और सामाजिक अनिश्‍च‍ितता के दौर से गुजर रही है.

कॉर्नेल यून‍िवर्स‍िटी ने प्रोफेसर बसु के हवाले से कहा, 'पश्‍च‍िमी देशों और चीन के बीच बढ़ रही खाई को देखते हुए भारत दुन‍ियाभर में अच्छी स्थिति में है.' बसु ने कहा कि पिछली शताब्‍दी में आजाद हुए कई देशों के मुकाबले भारत लोकतंत्र, न‍िष्‍पक्ष मीडिया और धर्मनिरपेक्षता के दम पर खड़ा रहा. इन चीजों से आर्थिक व‍िकास के ल‍िए नींव तैयार होती है.'

कॉर्नेल यून‍िवर्स‍िटी में 13-14 अक्टूबर को baMअर्थव्यवस्था पर एक बड़े सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इसमें इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति और सीआईआई के पूर्व अध्यक्ष नौशाद फोर्ब्स के व्याख्यान होंगे.

Read More
{}{}