trendingNow11799882
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Milk Price Hike: महंगाई का एक और झटका, इस जगह 3 रुपये लीटर महंगा हुआ दूध

Nandini Milk New Rate: मुख्यमंत्री ने कहा, जिस दूध (टोन्ड) की कीमत 39 रुपये है उसे अब 42 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा. अन्य जगहों पर यही दूध 54 रुपये से 56 रुपये प्रति लीटर के बीच बिकता है. तमिलनाडु में इसकी कीमत 44 रुपये प्रति लीटर है.

Milk Price Hike: महंगाई का एक और झटका, इस जगह 3 रुपये लीटर महंगा हुआ दूध
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 28, 2023, 02:15 PM IST

Nandini Milk Price: दूध के दाम बढ़ने के रूप में एक और झटका लोगों को लगा है. कर्नाटक मंत्रिमंडल ने 1 अगस्त से नंदिनी दूध की कीमत 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है. कर्नाटक दुग्ध महासंघ (KMF) के उत्पादों का ब्रांड नाम नंदिनी है. यह फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में दूध उत्पादकों की मांग को देखते हुए लिया गया. इस कदम का बचाव करते हुए मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने बताया कि कर्नाटक सबसे कम कीमत पर दूध बेच रहा है, जबकि अन्य राज्यों में दूध की कीमत बहुत अधिक है.

42 रुपये प्रति लीटर ब‍िकेगा दूध

मुख्यमंत्री ने कहा ‘जिस दूध (टोन्ड) की कीमत 39 रुपये है उसे अब 42 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा. अन्य जगहों पर यही दूध 54 रुपये से 56 रुपये प्रति लीटर के बीच बिकता है. तमिलनाडु में इसकी कीमत 44 रुपये प्रति लीटर है.’ फैसले पर टिप्पणी करते हुए उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने कहा 'हमें किसानों (दूध उत्पादकों) को पैसा देना होगा. आज पूरे देश में यह (टोन्ड दूध) 56 रुपये प्रति लीटर है. हमारे राज्य में लोगों को बहुत कम कीमत पर मिल रहा है.'

किसानों को भी म‍िलेगा फायदा
उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने किसानों की मदद के लिए दूध की कीमत में 3 रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया है. इससे पहले अप्रैल महीने में गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने गुजरात में अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये लीटर का इजाफा क‍िया था.

इस बढ़ोतरी के बाद अमूल भैंस के दूध की कीमत 68 रुपये प्रति लीटर हो गई. जबकि अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर और अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर हो गई. अमूल के गाय वाले  दूध की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा की 52 रुपये प्रति लीटर और अमूल टी-स्पेशल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर हो गई थी.

Read More
{}{}