Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

इन 7 शहरों में तेजी से बढ़ी फ्लैट की ब‍िक्री, आने वाले फेस्‍ट‍िव सीजन में क्‍या रहेगा हाल?

Real Estate: फेस्‍ट‍िव सीजन की शुरुआत के साथ आगामी तिमाही में मजबूत बिक्री की उम्मीद है. इस सर्वे में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे को शामि‍ल क‍िया गया है.  

इन 7 शहरों में तेजी से बढ़ी फ्लैट की ब‍िक्री, आने वाले फेस्‍ट‍िव सीजन में क्‍या रहेगा हाल?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Oct 17, 2023, 10:09 AM IST

Property Market in India: कोरोना महामारी के बाद देश के अलग-अलग शहरों में प्रॉपर्टी की ब‍िक्री और क‍िराये में तेजी से इजाफा देखने को म‍िला है. देश के सात प्रमुख शहरों में जनवरी से लेकर सितंबर तक अपार्टमेंट की बिक्री सालाना आधार पर 21 प्रतिशत बढ़कर 1,96,227 यून‍िट पर पहुंच गई है. प्रॉपर्टी कंसलटेंट जेएलएल इंडिया (JLL India) की तरफ से यह जानकारी दी गई. एक साल पहले की समान अवधि में ब‍िक्री का यह आंकड़ा 1,61,575 यून‍िट पर था. इस साल जनवरी-सितंबर में अपार्टमेंट की बिक्री पहले ही साल 2022 की कुल बिक्री के 91 प्रतिशत तक पहुंच गई है.

सर्वे में देश के इन शहरों को शाम‍िल क‍िया गया

जेएलएल इंडिया की तरफ से द‍िए गए बयान में कहा गया क‍ि फेस्‍ट‍िव सीजन की शुरुआत के साथ आगामी तिमाही में मजबूत बिक्री की उम्मीद है. इस सर्वे में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्‍नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे को शामि‍ल क‍िया गया है. जेएलएल के हेड (रेज‍िडेंश‍ियल) शिव कृष्णन ने कहा कि सभी सात शहरों में ब्रांडेड डेवलपर्स की बिक्री अच्छी रही. उन्‍होंने कहा क‍ि रिजर्व बैंक की तरफ से रेपो रेट को 6.5 प्रत‍िशत पर बरकरार रखने से भी घरों की ब‍िक्री पर असर देखने को म‍िला है.

जेएलएल की तरफ से कहा गया क‍ि डेटा में केवल अपार्टमेंट, रॉ हाउस शाम‍िल हैं. विला और प्लॉटेट डेवलपमेंट को इस विश्लेषण से बाहर रखा गया है. ब्रांडेड डेवलपर्स के प्रमुख लॉन्च से सभी सात शहरों में अच्छी बिक्री देखी गई. आने वाले समय में ब‍िक्री में तेजी आने पर कीमत में भी इजाफा देखने को म‍िल सकता है. (इनपुट भाषा से भी)

{}{}