Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

World's Billionaires List: अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बड़ा उलटफेर, रातोंरात कौन बन गया नंबर वन; अंबानी को बड़ा नुकसान

Mukesh Ambani Net Worth: बड़े उलटफेर के बीच मुकेश अंबानी को बड़ा नुकसान हुआ है. उनकी संपत्‍त‍ि 1.53 ब‍िल‍ियन डॉलर घटकर 110 ब‍िल‍ियन डॉलर रह गई और वह तीसरे पायदान पर हैं. इसके बाद गौतम अडानी 106 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ 13वें नंबर पर हैं.

World's Billionaires List: अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में बड़ा उलटफेर, रातोंरात कौन बन गया नंबर वन; अंबानी को बड़ा नुकसान
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: May 30, 2024, 12:07 PM IST

Bloomberg Billionaires Richest List: अमीरों की दुन‍िया भी अलग ही है. एक ही रात में फ‍िर से अरबपत‍ियों की दुन‍िया बदल गई है. इस बार के उलटफेर के बाद ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) फिर से नंबर वन पर पहुंच गए हैं. यह बदलाव ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर्स इंडेक्‍स (Bloomberg Billionaires Index) में हुआ है. ब‍िलेन‍ियर्स इंडेक्‍स के अनुसार 205 ब‍िल‍ियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ नंबर वन पर पहुंच गए हैं. कल तक पहले नंबर पर कायम बर्नार्ड अरनॉल्‍ट (Bernard Arnault) ग‍िरकर दूसरे पायदान पर आ गए. 202 ब‍िल‍ियन डॉलर के साथ एलन मस्‍क (Elon Musk) तीसरे नंबर पर है.

मुकेश अंबानी को बड़ा नुकसान हुआ

इस बड़े उलटफेर के बीच मुकेश अंबानी को बड़ा नुकसान हुआ है. उनकी संपत्‍त‍ि 1.53 ब‍िल‍ियन डॉलर घटकर 110 ब‍िल‍ियन डॉलर रह गई और वह तीसरे पायदान पर हैं. इसके बाद गौतम अडानी 106 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ 13वें नंबर पर हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की र‍िपोर्ट के अनुसार बुधवार को जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 147 म‍िल‍ियन डॉलर तो अरनॉल्ट की संपत्‍त‍ि 6.73 ब‍िल‍ियन डॉलर घट गई. इससे अरनॉल्ट 203 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ दूसरे पायदान पर आ गए.

पांच महीने में क‍ितना फायदा, क‍ितना नुकसान?
अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में पहले नंबर पर काब‍िज होने वाले जेफ बेजोज को 1 जनवरी से लेकर अब तक पांच महीने में 27.9 ब‍िल‍ियन डॉलर का फायदा हुआ है. वहीं, बर्नार्ड अरनॉल्‍ट को 4.36 ब‍िल‍ियन डॉलर का नुकसान हुआ है, ज‍िसके बाद उनकी संपत्‍त‍ि घटकर 203 ब‍िलियन डॉलर रह गई. तीसरे नंबर पर रहने वाले एलन मस्‍क को सबसे ज्‍यादा 27 ब‍िलियन डॉलर का नुकसान हुआ है और उनकी संपत्‍त‍ि 202 ब‍िल‍ियन डॉलर रह गई. नए साल के पांच महीने के दौरान गौतम अडानी को 21.7 ब‍िल‍ियन डॉलर का फायदा हुआ है. इस दौरान मुकेशन अंबानी को भी 13.8 ब‍िल‍ियन डॉलर का फायदा हुआ है.

अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में चौथे पायदान पर मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग (169 अरब डॉलर), पांचवे पर लैरी पेज (156 अरब डॉलर), छठे पर बिल गेट्स (152 अरब डॉलर) और सातवें पर स्टीव बालमर (148 अरब डॉलर) हैं. इसके बाद आठवे नंबर पर सर्गेई ब्रिन (147 अरब डॉलर), नौंवे पर लैरी एलिसन (138 अरब डॉलर) और वॉरेन बफे (133 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर पहुंच गए हैं.

{}{}