trendingNow12381394
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Yes Bank में हिस्सेदारी खरीदेगा जापानी बैंक! 5 अरब डॉलर में हो सकती है मेगा डील, इसी हफ्ते मिल सकती है खुशखबरी

Yes Bank Share:  यस बैंक के साथ डील के लिए एसएमबीसी के सीईओ भारत आने वाले हैं. वो यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए अगले दौर की बातचीत में हिस्सा लेंगे और आरबीआई और एसबीआई के अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. 

yes bank
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 13, 2024, 10:42 AM IST

Yes Bank: प्राइवेट सेक्टर के बैंक यस बैंक (Yes Bank) की खरीदारी को लेकर दांव-पेंच तेज हो गए हैं. खरीदारों की लिस्ट में एक नया नाम शामिल हो गया है. यस बैंक को खरीदने में जापान के बड़े बैंक ने दिलचस्पी दिखाई है. इस डील के लिए जापानी बैंक सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन यानी SMBC के ग्लोबल सीईओ अकीहीरो फुकुतोमे इस हफ्ते भारत आ सकते हैं.  

खरीदेगी Yes Bank की 51 फीसदी हिस्सेदारी  

लाइव मिंट की की रिपोर्ट के मुताबिक यस बैंक के साथ डील के लिए एसएमबीसी के सीईओ भारत आने वाले हैं. वो यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए अगले दौर की बातचीत में हिस्सा लेंगे और आरबीआई और एसबीआई के अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. बता दें कि YES बैंक में SBI की 23.99 फीसदी हिस्सेदारी है.  खबरों की माने तो जापानी बैंक यस बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5 अरब डॉलर की बोली लगा रही है. इसके लिए यस बैंक की डिटेल मांगी गई है.  

51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की मिली मंजूरी 

साल 2020 में यस बैंक को वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए एसबीआई ने 49 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. जिसके बाद उसने कुछ स्टेक बेच दिए और अब एसबीआई के बाद YES बैंक की 23.99 फीसदी हिस्सेदारी है. जुलाई में भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए मंजूरी दे दी थी. यस बैंक के मार्केट कैप की बात करें तो 12 जुलाई को बाजार बंद होने तक यह 9.1 अरब डॉलर (76,531 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है.  एसबीएमसी ने स्टेक सेल प्लान के लिए जे पी मॉर्गन को फाइनेंशियल एडवाइजर और जे सागर एसोसिएट्स को लीगल एडवाइजर नियुक्त किया है. 

Yes बैंक के शेयरों में तेजी 

यस बैंक के स्टेक में बिक्री की खबरों के बाद से इसके शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. यस बैंक के शेयर मंगलवार को बाजार खुलने के बाद से हरे निशान के साथ बढ़ रहे हैं. गिरते सेंसेक्स के बावजूद खबर लिखे जाने तक यस बैंक के शेयर  +0.53% की तेजी के साथ 24.54 रुपये पर पहुंच गए.  

Read More
{}{}