trendingNow11238601
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

क्या आपके WhatsApp पर है 'नजर'? इस खबर को पढ़कर जान लें हकीकत

Whatsapp Chat: क्या किसी की कॉल रिकॉर्डिंग सरकार की ओर से की जा सकती है या किसी की Whatsapp की निगरानी सरकार के जरिए की जा रही है?

व्हाट्सऐप
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 30, 2022, 03:03 PM IST

Social Media पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है. इनमें कुछ चीजें काफी हैरान करने वाली भी होती है. साथ ही सोशल मीडिया पर कई बार कुछ फर्जी चीजें भी काफी वायरल हो जाती है, जिस पर लोग काफी भरोसा भी कर लेते हैं. वहीं अब सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार की ओर से आपके व्हाट्सऐप और कॉलिंग की निगरानी की जा रही है.

मैसेज में लिखी ये बातें

सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे मैसेज में कई बातें लिखी हैं. इसमें लिखा है, 'व्हाट्सऐप और फोन कॉल के लिए नए संचार नियम कल से लागू होंगे. सभी कॉल रिकॉर्ड की जाएगी. व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर और सभी सोशल मीडिया पर नजर रखी जाएगी. आपके उपकरण मंत्रालय प्रणाली से जुड़े होंगे. सावधान रहें कि किसी को गलत संदेश न भेजें.'

हो सकती है गिरफ्तारी

इसके अलावा इस मैसेज में लिखा है, 'वर्तमान में किसी भी राजनीतिक या धार्मिक विषय पर संदेश लिखना या संदेश भेजना अपराध है. ऐसा करने पर बिना वारंट के गिरफ्तारी हो सकती है. पुलिस नोटिफिकेशन जारी करेगी...फिर साइबर क्राइम... फिर होगी कार्रवाई. यह बेहत गंभीर है. सावधान रहें कि गलत संदेश न भेजें और सभी को बताएं और इस विषय पर ध्यान दें.'

पीआईबी ने बताई सच्चाई

हालांकि पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से इस मैसेज को फर्जी करार दिया गया है. पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से इस तरह के कोई नियम लागू नहीं किए गए हैं. यह दावा फर्जी है. ऐसी किसी भी फर्जी/अस्पष्ट सूचना को शेयर ना करें.

यह भी पढ़ें: Road Safety: व्हीकल चलाने वाले थोड़ा संभलकर चलाएं गाड़ी, सरकार इस चीज में कमी लाने के लिए उठा रही कई कदम

यह भी पढ़ें: PAN Card कितने दिनों तक होता है वैलिड? फटाफट जान लें कब होता है ये एक्सपायर

Read More
{}{}