trendingNow11379873
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की नई सुव‍िधा, फोटो देखकर ही हो जाएंगे खुश

IRCTC: भारतीय रेलवे ने सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पर स्लीपिंड पॉड सुव‍िधा शुरू की है. इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद आपको होटल की जरूरत नहीं होगी.

Indian Railways: सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की नई सुव‍िधा, फोटो देखकर ही हो जाएंगे खुश
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 04, 2022, 03:24 PM IST

Indian Railways Sleeping Pods: रेलवे लगातार यात्री सुव‍िधाओं पर काम कर रही है. अब आईआरसीटीसी (IRCTC) ने लंबे सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन पर स्‍लीप‍िंग पॉड की सुव‍िधा शुरू की है. यह सुव‍िधा शुरू होने के बाद यात्र‍ियों को स्‍टेशन पर गाड़ी से उतरने के बाद होटल की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा. यह सुव‍िधा उन लोगों के ल‍िए खास है ज‍िनका अक्‍सर एक शहर से दूसरे शहर आवागमन होता रहता है और होटल में कमरा क‍िराये पर लेकर रुकते हैं.

मुंबई में शुरू हुई दूसरी स्लीपिंड पॉड सर्विस
रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन से पहले स्लीपिंग पॉड (Sleeping Pods) की सुव‍िधा पश्चिम रेलवे (Western Railway) के मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर शुरू की थी. यानी यह मुंबई में शुरू हुई यह दूसरी स्लीपिंड पॉड सर्विस है. रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि आरामदायक और किफायती ठहराव का व‍िकल्‍प देने के ल‍िए Indian Railways ने यह पहल की है.

रेंट भी काफी कम होता है
स्‍लीप‍िंग पॉड से जुड़ी कुछ तस्‍वीरों को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर क‍िया है. आपको बता दें स्लीपिंग पॉड्स स्‍टेशन पर पहुंचने वाले यात्र‍ियों के रुकने के लिए छोटे कमरे होते हैं. ज‍िन्‍हें लकड़ी से तैयार क‍िया जाता है. इन्‍हें कैप्सूल होटल भी कहते हैं. रेलवे स्‍टेशन के वेटिंग रूम के मुकाबले इनका रेंट काफी कम होता है. यानी इनमें ठहराव काफी क‍िफायती होता है. स्‍लीप‍िंग पॉड में ठहरने की सुव‍िधा के साथ मोबाइल फोन चार्जिंग, लॉकर रूम, इंटरकॉम, डीलक्स बाथरूम और टॉयलेट्स आदि की सुविधा भी म‍िलती है.

कुल 40 स्लीपिंग पॉड्स मौजूद
रेलवे की तरफ से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) की मेन लाइन पर खोले गए स्‍लीप‍िंग पॉड का नाम Namah Sleeping Pods है. रेलवे ने बताया क‍ि CSMT पर मौजूद इस स्लीपिंग पॉड्स (Sleeping Pods) में फ‍िलहाल 40 स्लीपिंग पॉड्स मौजूद हैं. इनमें से 4 फैमली पॉड हैं. इस स्लीपिंग पॉड की बुक‍िंग आप ऑनलाइन या काउंटर पर जाकर करा सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}