trendingNow11750565
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Railway Track Facts: ये बॉक्स-पटरी और डिब्बे... रेलवे से जुडे़ ऐसे अमेजिंग फैक्ट, जानकर चकरा जाएगा दिमाग!

Interesting Facts About Railways: रेलवे से जुड़े कुछ ऐसी दिलचस्प बातें हैं जो सभी को जानना चाहिए. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन के तौर पर पेश किया जाता है. अगर यह बंद पड़ जाए तो देश का अधिकतर काम ठप पड़ जाएगा.

फाइल फोटो
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Jun 23, 2023, 01:51 PM IST

Railway Facts of India: पूरे देश में फैले हुए भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन के तौर पर जाना जाता है. भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जहां रेलवे का नेटवर्क बेहद विशाल है. हर दिन करोड़ों की संख्या में यात्री रेलवे का लाभ लेते हैं. देश के किसी भी कोने में पहुंचना रेलवे की बदौलत काफी आसान हो गया है, लेकिन रेलवे से जुड़ी कुछ जरूरी बातें हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं. यहां रेलवे ट्रैक से जुड़े कुछ जरूरी रोचक तथ्यों के बारे में बताया जा रहा है, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे.

किनारे क्यों लगे होते हैं ये बॉक्स?

कई बार आपने देखा होगा कि रेलवे ट्रैक के किनारे थोड़ी-थोड़ी दूर पर बॉक्स लगाए जाते हैं. इस बॉक्स को एक्सेल काउंटर बॉक्स कहा जाता है. जब कोई ट्रेन यहां से होकर गुजरती है तो उसकी सारी जानकरी बॉक्स में दर्ज हो जाती है. इससे ट्रेन की स्पीड और डायरेक्शन का पता चल जाता है.

कैसे पटरियां बदल लेती है ट्रेन?

क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेन कैसे एक पटरी पर चलते हुए दूसरी पटरी पर पहुंच जाती है? बता दें कि जिस जगह पर ट्रेन पटरी चेंज करती है. इसके दोनों सिरों को टेक्नीकली स्विच नाम दिया गया है, जिसमें लेफ्ट स्विच और राइट स्विच होता है. इसकी वजह से ही ट्रेन रास्ता बदल लेती हैं.

इतनी होती है पटरी के बीच की दूरी

ट्रेन की पटरियां जब बिछाई जाती हैं, तब उनके बीच में एक निश्चित दूरी होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में 60 फीसदी रेलवे पटरियों की आपसी दूरी 4 फीट 8.5 इंच होती है. भारत में भी इसी पैमाने को फॉलो किया जाता है. वहीं, पटरी के एक टुकड़े की अधिकतर लंबाई 13 मीटर के आस-पास होती है. रेल की 1 मीटर पटरी ही मात्र 50-60 किलोग्राम के बराबर होता है.

Read More
{}{}