trendingNow11649988
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

IIP Data: देश का औद्योगिक उत्पादन फरवरी में 5.6 फीसदी बढ़ा, जानें किस सेक्टर की कैसी रही ग्रोथ?

Industrial production in Feb 2023: फरवरी महीने में देश के औद्योगिक उत्पादन में तेजी देखने को मिली है. बिजली, खनन और विनिर्माण क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश के औद्योगिक उत्पादन में इस साल फरवरी महीने में 5.6 फीसदी की ग्रोथ हुई है. 

IIP Data: देश का औद्योगिक उत्पादन फरवरी में 5.6 फीसदी बढ़ा, जानें किस सेक्टर की कैसी रही ग्रोथ?
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 12, 2023, 08:49 PM IST

Industrial production in Feb 2023: फरवरी महीने में देश के औद्योगिक उत्पादन में तेजी देखने को मिली है. बिजली, खनन और विनिर्माण क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश के औद्योगिक उत्पादन में इस साल फरवरी महीने में 5.6 फीसदी की ग्रोथ हुई है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) के आधार पर मापा जाने पर औद्योगिक उत्पादन फरवरी 2022 में 1.2 फीसदी बढ़ा था. वहीं, इस साल जनवरी में औद्योगिक उत्पादन 5.5 फीसदी बढ़ा था.

NSO ने जारी किया आंकड़ा
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक, विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन इस साल फरवरी में 5.3 फीसदी रहा. एक साल पहले इसमें 0.2 फीसदी की ग्रोथ हुई थी. आलोच्य महीने में खनन उत्पादन 4.6 फीसदी पर स्थिर रहा. बिजली उत्पादन में 8.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी जबकि एक साल पहले इसी माह में इसमें 4.5 फीसदी की वृद्धि हुई थी.

कितनी रही ग्रोथ?
पूंजीगत वस्तुओं के उत्पादन में फरवरी में 10.5 फीसदी की ग्रोथ हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 1.3 फीसदी की ग्रोथ हुई थी. टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र का उत्पादन आलोच्य महीने में चार फीसदी बढ़ा जबकि एक साल पहले फरवरी महीने में इसमें 9.7 फीसदी की गिरावट आई थी.

एक साल पहले कितना था आंकड़ा?
गैर-टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं का उत्पादन फरवरी में 12.1 फीसदी बढ़ा जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 6.8 फीसदी की गिरावट आई थी. बुनियादी ढांचा/निर्माण वस्तुओं के क्षेत्र में 7.9 फीसदी की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 8.6 फीसदी की वृद्धि हुई थी.

फरवरी में हुई 6.8 फीसदी की ग्रोथ
आंकड़ों के मुताबिक, प्राथमिक वस्तुओं के उत्पादन में इस साल फरवरी में 6.8 फीसदी की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में 4.6 फीसदी की वृद्धि हुई थी. मध्यवर्ती वस्तुओं के उत्पादन में आलोच्य महीने में 0.3 फीसदी की गिरावट आई जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 4.1 फीसदी की ग्रोथ हुई थी.

5.5 फीसदी रहा आंकड़ा
बीते वित्त वर्ष 2022-23 के पहले 11 महीनों (अप्रैल-फरवरी) में औद्योगिक उत्पादन 5.5 फीसदी रहा जो एक साल पहले इसी अवधि में 12.5 फीसदी था.

भाषा - एजेंसी 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}