trendingNow11787288
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दे दी बड़ी खुशखबरी, कभी नहीं हुआ ऐसा, जान लें ये बदली हुई व्यवस्था

Indina Railways: रेलवे ने साधारण डिब्बे (जनरल कोच) के यात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया किफायती भोजन और बोतलबंद पानी उपलब्ध कराने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दे दी बड़ी खुशखबरी, कभी नहीं हुआ ऐसा, जान लें ये बदली हुई व्यवस्था
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jul 19, 2023, 11:55 PM IST

Indina Railways: रेलवे ने साधारण डिब्बे (जनरल कोच) के यात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया किफायती भोजन और बोतलबंद पानी उपलब्ध कराने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, भोजन परोसने वाले इन काउंटर को प्लेटफार्म पर उस जगह लगाया जायेगा जहां साधारण डिब्बे खड़े होंगे.

भोजन को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है. पहली श्रेणी में 20 रुपये की कीमत पर सूखे ‘आलू’ और अचार के साथ सात ‘पूरी’ शामिल हैं. दूसरी श्रेणी में भोजन की कीमत 50 रुपये होगी और यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी कुलचे, भटूरे, पाव-भाजी और मसाला डोसा जैसे दक्षिण भारतीय भोजन की पेशकश की जायेगी.

रेलवे बोर्ड ने संबंधित अधिकारियों को साधारण डिब्बों के पास प्लेटफॉर्म पर लगाये जाने वाले काउंटर के माध्यम से किफायती भोजन और किफायती बोतलबंद पानी का प्रावधान करने के निर्देश जारी किए हैं.

आदेश में कहा गया है कि इन काउंटर का स्थान रेलवे जोन द्वारा तय किया जाना है ताकि इन काउंटर को प्लेटफार्म पर साधारण डिब्बों के स्थान के साथ संरेखित किया जा सके. रेलवे प्लेटफार्म पर इस विस्तारित सेवा काउंटर का प्रावधान छह महीने की अवधि के लिए प्रायोगिक आधार पर किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि अब तक, यह प्रावधान 51 स्टेशनों पर लागू किया गया है और बृहस्पतिवार से यह 13 और स्टेशनों पर लागू होगा. उन्होंने बताया कि इन काउंटर पर 200 मिलीलीटर के पेयजल के गिलास उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है. अधिकारियों ने कहा कि इसे यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है, खासकर उन डिब्बों के वास्ते जहां अक्सर भीड़भाड़ रहती है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}