trendingNow11632210
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: भोपाल के बाद पटना के ल‍िए वंदे भारत एक्‍सप्रेस का ऐलान, इस तारीख से यात्रा कर सकेंगे आप

Vande Bharat Express: सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के संचालन से दोनों शहरों के बीच का सफर 6 घंटे में तय हो जाएगा. रांची और पटना के बीच की दूरी करीअब 340 किमी है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि ट्रेन का संचालन 25 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है.

Indian Railways: भोपाल के बाद पटना के ल‍िए वंदे भारत एक्‍सप्रेस का ऐलान, इस तारीख से यात्रा कर सकेंगे आप
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Mar 30, 2023, 09:16 AM IST

Delhi To Bhopal Vande Bharat Express: द‍िल्‍ली से भोपाल के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. इसके तुरंत बाद रेलवे बोर्ड की तरफ से पटना जाने वाले यात्र‍ियों को खुशखबरी देने की तैयारी कर रहा है. रेलवे रांची से पटना तक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के संचालन से दोनों शहरों के बीच का सफर 6 घंटे में तय हो जाएगा. रांची और पटना के बीच की दूरी करीअब 340 किमी है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि ट्रेन का संचालन 25 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है.

यह रहेगा ट्रेन का रूट
यह रांची, टाटीसिल्वे, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना और हजारीबाग होते हुए पटना जाएगी. यह ट्रेन सुबह साढ़े 7:30 बजे रांची से रवाना होगी और दोपहर दो बजे पटना पहुंचेगी. पटना से दोपहर 3:30 बजे रवाना होकर रात 10:30 बजे रांची पहुंचेगी. जानकारी के अनुसार पटना से रांची के बीच भी वंदे भारत ट्रेन को हफ्ते में 6 दिन चलाया जाएगा. यह झारखंड से पहली वंदे भारत ट्रेन होगी.

वंदे भारत चलाने की ट्रेन‍िंग दी जा रही
मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार रेलवे अधिकारियों को रांची से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन करने की तैयार‍ियां करने के ल‍िए कहा गया है. साथ ही लोको पायलट और क्रू मेंबर्स को भी वंदे भारत ट्रेन चलाने की ट्रेनिंग भी दी जा रही है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि रांची-पटना के बीच वंदे भारत चलाने पर करीब-करीब सहमति बन गई है. ट्रेन का मेंटेनेंस हटिया यार्ड में किया जाएगा.

सरकार की देश में 75 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी है. झारखंड को ऐसी तीन ट्रेनें मिल सकती हैं. शताब्दी एक्सप्रेस की जगह वंदे भारत ट्रेनें रांची और हावड़ा के बीच चलने की संभावना है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}