trendingNow11205413
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railway: सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की नई सुव‍िधा, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप

Indian Railway: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को कई बार ठहरने की सुव‍िधा के चलते परेशान होना पड़ता है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है तो रेलवे की तरफ से जल्‍द मुंबई के सीएसएमटी पर पॉड होटल शुरू क‍िया जाने वाला है. इसमें यात्र‍ियों के ठहरने के ल‍िए स‍िंगल रूम की व्‍यवस्‍था होगी. 

Indian Railway: सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की नई सुव‍िधा, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 02, 2022, 01:13 PM IST

Indian Railway: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से अलग-अलग शहरों की यात्राएं करते हैं. अपने गंतव्‍य पर पहुंचने के ल‍िए आपको यद‍ि होटल के ल‍िए भटकना पड़ता है तो यह खबर आपके ल‍िए है. रेलवे की यह सुव‍िधा शुरू होने के बाद अब आपको मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पर ट्रेन से उतरने के बाद होटल के ल‍िए भटकना नहीं पड़ेगा. दक्षिण मुंबई के CSMT में एक पॉड होटल बनाया जा रहा है. पॉड होटल के जून के अंत में लोगों के लिए खोले जाने की उम्मीद है. मध्य रेलवे (CR) के अधिकारियों की तरफ से यह जानकारी दी गई.

वेट‍िंग रूम के पास बनेगा पॉड होटल

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से मुंबई महानगर में इस तरह की यह दूसरी फैसेल‍िटी होगी. इससे पहले 17 नवंबर 2021 को पश्चिम रेलवे (Western Railway) के मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए एक पॉड होटल खोला गया था. अधिकारियों की तरफ से बुधवार को बताया गया क‍ि पॉड होटल (PoD Hotel) सीएसएमटी (CSMT) की मेन लाइन पर वेट‍िंग रूम के पास बनाया जाएगा.

अलग-अलग वॉश रूम की सुव‍िधा

सीएसएमटी (CSMT) की मेन लाइन पर बनने वाले इस पॉड होटल में एक समय में 50 लोगों के ठहरने की व्‍यवस्‍था होगी. उन्होंने बताया कि इस होटल में दो लोगों के रुकने की व्‍यवस्‍था वाले चार फैमिली पॉड होंगे और 30 स‍िंगल पॉड होंगे. पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वॉश रूम और बॉथ रूम के अलावा, सुविधा में यात्रियों का सामान रखने के लिए भी एक कमरा होगा.

क‍िराया भी काफी कम होता है

सेंट्रल रेलवे के पीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया, 'रेलवे को इससे 55.68 लाख रुपये का राजस्व मिलेगा.' उन्होंने बताया कि इस होटल का काफी हद तक काम हो चुका है और इसके जून के अंत तक यात्र‍ियों के लिए खोले जाने की उम्मीद है. आपको बता दें पॉड होटल में म‍िलने वाले स‍िंंगल रूम का क‍िराया भी परंपरागत होटल की तुलना में काफी कम होता है. इससे यात्र‍ियों के समय और धन दोनों की बचत हो सकेगी.

क्‍या होते हैं पॉड होटल

सेंट्रल रेलवे की तरफ से ज‍िस पॉड होटल को इस महीने के अंत तक शुरू क‍िया जाना है उसमें कई छोटे-छोटे बिस्तर के आकार के कमरे होते हैं. इन्‍हें कैप्सूल होटल भी कहा जाता है. कुछ लोग इसे स‍िंगल प्राइवेट रूम भी कहते हैं. यहां पर यात्री की बुन‍ियादी सुव‍िधा जैसे आराम करने और उसके फ्रेश होने की सुव‍िधा होती है. पॉड होटल में एयरक्रॉफ्ट के कॉकप‍िट की तरह कमरे होते हैं. कैप्‍सूल होटल में केवल सोने की ही सुव‍िधा होती है. वॉश रूम और बॉथ रूम प्राइवेट होता है.

(इनपुट भाषा से भी)

Read More
{}{}