trendingNow12417474
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों के ल‍िए नई ट्रेन शुरू, सुनकर खुशी से झूमने लगे श्रद्धालु

New Train For Katra: जब से रेलवे ने कटरा के ल‍िए ट्रेनों का संचालन करना शुरू क‍िया है वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों को काफी राहत म‍िली है. अब उत्‍तर मध्‍य रेलवे की तरफ से कटरा के ल‍िए नई ट्रेन शुरू की गई है.

Indian Railways: वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों के ल‍िए नई ट्रेन शुरू, सुनकर खुशी से झूमने लगे श्रद्धालु
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Sep 06, 2024, 12:45 PM IST

Vaishno Devi Katra Train:अगर आप भी अक्‍सर वैष्‍णो देवी के दर्शन करने के ल‍िए जाते रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, नार्थ सेंट्रल रेलवे ने वैष्‍णो देवी कटरा जाने वाले यात्र‍ियों के ल‍िए नई ट्रेन शुरू की है. इस ट्रेन को प्रयागराज के सूबेदारगंज स्टेशन से जम्मू-कश्मीर के श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए चलाया जाएगा. रेलवे की तरफ से यह कदम भक्तों की तरफ से लंबे समय से की जा रही मांग के बाद उठाया गया है.

इन स्‍टेशनों से होकर गुजरेगी ट्रेन

उत्तर मध्य रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि कटरा-जम्मू मेल रोजाना सुबह 10:35 बजे सूबेदारगंज स्टेशन से चलेगी. यह ट्रेन अगले दिन सुबह 9:15 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्‍टेशन पहुंचेगी. ट्रेन फतेहपुर, गोविंदपुरी, टूंडला, अलीगढ़, चिपियाना बुजुर्ग, दिल्ली, सब्जी मंडी, नरेला, सोनीपत, गन्‍नौर, समालखा, कुरुक्षेत्र और अंबाला कैंट होकर गुजरेगी. वापसी पर ट्रेन श्री माता वैष्णो देवी कटरा से रोजाना दोपहर 3:20 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 12:35 बजे सूबेदारगंज पहुंच जाएगी.

लंबे समय बाद मांग को पूरा क‍िया गया
फूलपुर (प्रयागराज) के सांसद प्रवीण पटेल ने कहा क‍ि वैष्‍णो देवी कटरा के ल‍िये नई ट्रेन शुरू होना बहुत प्रयागराज के लोगों के लिए बेहद शुभ है. स्‍थानीय न‍िवास‍ियों की तरफ वैष्‍णो देवी के ल‍िए ट्रेन चलाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. रेलवे ने वैष्णो देवी कटरा के ल‍िए नई ट्रेन चलाने की मांग को लंबे समय बाद पूरा क‍िया है. अब तक वैष्‍णो देवी जाने वाले भक्‍तों को पहले द‍िल्‍ली जाना पड़ता था. इसके बाद वहां से जम्‍मू या कटरा के ल‍िए ट्रेन पकड़ते थे.

उन्होंने कहा कि प्रयागराज के लोगों को सरकार की तरफ से ग‍िफ्ट द‍िया गया है. अब आसपास के जिलों के भक्त ट्रेन से सीधे कटरा की यात्रा कर सकेंगे और माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे. आपको बता दें रेलवे की तरफ से कटरा जाने वाले श्रद्धालुओं की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए माता वैष्‍णो देवी कटरा रेलवे स्‍टेशन को इंटर मॉडल स्‍टेशन बनाया जा रहा है. स्‍टेशन को डेवलप करने के ल‍िए टेंडर जारी हो चुका है और जल्‍द ही काम भी शुरू होने जा रहा है.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}