trendingNow11759702
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जहां से आप देश के किसी भी कोने के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन

India Largest Railway Junction: आज हम आपको भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां से आप देश के किसी भी कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. यह जंक्शन कभी भी खाली नहीं रहता है. यहां पर 24 घंटे ट्रेनों की आवाजाही बनी रहती है. 

Indian Railways: भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन, जहां से आप देश के किसी भी कोने के लिए पकड़ सकते हैं ट्रेन
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 29, 2023, 07:25 PM IST

Largest Railway Junction in India: भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया के 5 बड़े रेल नेटवर्क में शामिल है. रेलवे से जुड़ी कई ऐसी बातें होंगी, जिसके बारे में शायद आपको पता भी न हो. आज हम आपको भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां से आप देश के किसी भी कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. यह जंक्शन कभी भी खाली नहीं रहता है. यहां पर 24 घंटे ट्रेनों की आवाजाही बनी रहती है. इस स्टेशन की खास बात यह है कि आप यहां से किसी भी कोने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. 

यूपी में पड़ता है सबसे बड़ा जंक्शन
देश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन यूपी में पड़ता है. इस स्टेशन का नाम मथुरा जंक्शन हैं और यह उत्तर मध्य रेलवे के अंदर आता है. इस जंक्शन के जरिए पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा के लिए 7 अलग-अलग रूट की ट्रेनें गुजरती हैं. इस स्टेशन पर कुल 10 प्लेटफार्म हैं, जिन पर हर वक्त ट्रेनों की आवाजाही लगी रहती है. 

देश के किसी भी कोने से पकड़ सकते है ट्रेन
आप इस स्टेशन से देश का साउथ कोना हो या फिर नॉर्थ कोना आप किसी भी जगह के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. रात-दिन आप कभी भी इस जंक्शन (Mathura Railway Junction) पर आइए आपको यहां से हर वक्त सैकड़ों ट्रेनें गुजरती दिखाई देंगी. आप यहां से देश के किसी भी कोने में जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. इस जंक्शन पर पहली बार ट्रेन 1875 में चलाई गई थी. जब यहां 47 तक ट्रेन दौड़ी थी. इसके बाद वर्ष 1889 में मथुरा-वृंदावन के बीच 11 किमी लंबी मीटर गेज लाइन चालू की गई थी. 

सफाई के मामले में आगे है ये स्टेशन
रेलवे सूत्रों के मुताबिक यह जंक्शन (Mathura Railway Junction) सबसे ज्यादा बुकिंग पाने वाले देश के 100 रेलवे स्टेशनों में से एक है. इतनी उपलब्धि होने के बावजूद जंक्शन पर स्वच्छता की कमी रेलवे के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है. क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे में शामिल 75 प्रमुख स्टेशनों में से इस स्टेशन को सबसे कम स्वच्छ घोषित किया गया था. जिसके बाद से वहां पर सफाई के लिए लगातार काम किया जा रहा है.

Read More
{}{}