trendingNow11575332
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब सिर्फ इस कोड को लगाकर पाएं कंफर्म टिकट, मिलेगा छूट का फायदा!

Indian Railways Latest News:  ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आपको भी ट्रेन में सफर के दौरान कंफर्म टिकट (Train Confirm Ticket) नहीं मिल पाती है तो अब बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ओर से खास सुविधा शुरू की गई है

Indian Railways: रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब सिर्फ इस कोड को लगाकर पाएं कंफर्म टिकट, मिलेगा छूट का फायदा!
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 17, 2023, 01:01 PM IST

Indian Railways Update: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आपको भी ट्रेन में सफर के दौरान कंफर्म टिकट (Train Confirm Ticket) नहीं मिल पाती है तो अब बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ओर से खास सुविधा शुरू की गई है, जिसमें आप सिर्फ कुछ खास कोड लगाकर कंफर्म टिकट पा सकते हैं. 

रेलवे देता है कई तरह की सुविधाएं
भारतीय रेलवे समय-समय पर यात्रियों के लिए कई सुविधाएं लेकर आता है. पहले जब लोग ट्रेन की टिकट बुक कराने के लिए कई घंटे लाइन में लगे रहते थे फिर भी टिकट कन्फर्म नहीं हो पाती थी और मुश्किल हो जाती थी, लेकिन अब भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी है. अब हाल ही में रेलवे ने एक और सुविधा दी है, जिसमें तत्काल टिकट लेना भी आसान हो गया है. 

भारतीय रेलवे ने अचानक यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए ही तत्काल की शुरुआत की हैं आज हम आपको बताएंगे कि कैसे टिकट की बुकिंग करें जिससे टिकट कन्फर्म हो जाए और यात्रा की जा सके.

आम आदमी का भी हो सकता हैं टिकट कन्फर्म 
कभी कभी आपने देखा होगा की आपकी टिकट बुकिंग के बाद आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट मे चली जाती है ये इसलिए कि आपसे पहले भी कई लोग वेटिंग में हैं. टिकट के लिए जैसा कि आपको पता होगा कि आम आदमी को बहुत मुश्किलों के बाद टिकट कन्फर्म मिलती है और कभी-कभी वो हो भी नहीं पाती है, लेकिन रेलवे ने लोगो की सुविधा के लिए कई कोटे बनाऐ हैं, जिससे आम आदमी भी अपनी  टिकट कन्फर्म कर सकते हैं 

कोटे मे अप्लाई करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट
आपको रेलवे से जुड़े सारे नियमों को लागू करना होता है. रेलवे कोटे में आप जिस भी कोटे में आ रहे हो उससे संबंधित डॉक्युमेंट्स जमा करवाने होते हैं. अलग-अलग कोटे के लिए अलग-अलग डॉक्युमेंट्स लगते हैं. इस कोटे में अप्लाई करने के बाद ही आपका टिकट कन्फर्म हो जाएगा और आपको ज्यादा परेशानी भी नही होगी.

कई लोगों के लिए बनाए गए हैं कोटे
इस कोटे मे बीमार लोगो से लेकर महिलाओं, स्टूडेंट्स, सीनियर सिटीजन्स, विकलांग समेत कई लोगों के लिए आसानी से सस्ता टिकट मिल जाता है. बता दें हर एक कोटे का अलग कोड होता है, जिसका इस्तेमाल करके आप कंफर्म टिकट पा सकते हैं. इसके साथ ही छूट का फायदा भी ले सकते हैं. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}