Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को तोहफा! इस सर्व‍िस के चार्ज में कमी से म‍िलेगी बड़ी राहत

IRCTC: रेलवे और आईआरसीटीसी की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखते हुए तमाम कदम उठाए गए हैं. अब रेलवे स्‍टेशन पर पिक और ड्रॉप सर्व‍िस का यूज करने वाले यात्रियों को राहत देने की तैयारी की जा रही है. इसके अलावा अब स्‍टेशन पर‍िसर में ही ईवी चार्ज‍िंंग की सुव‍िधा म‍िलने वाली है. 

Indian Railways: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को तोहफा! इस सर्व‍िस के चार्ज में कमी से म‍िलेगी बड़ी राहत
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 02, 2024, 09:21 PM IST

Railways News Update: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, इंड‍ियन रेलवे (Indian Railways) की तरफ से रेलवे स्टेशनों पर पिक और ड्रॉप सर्व‍िस का यूज करने वाले यात्रियों के लिए कॉस्‍ट कम करने के ल‍िए एक अहम पहल की घोषणा की है. इस पहल के बाद उम्मीद है कि खास तरह के वाहनों से आने-जाने वाले यात्रियों को फायदा होगा. नए प्रोग्राम के तहत, रेलवे स्टेशनों पर पिक और ड्रॉप सर्व‍िस से जुड़ी लागत कम की जाएगी, जिससे यात्रियों को राहत मिलेगी.

स्‍टेशन पर‍िसर में म‍िलेगी चार्जिंग प्‍वाइंट की सुव‍िधा

न्‍यूज 18 में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार इसके अलावा भारतीय स्टेशन परिसर में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (EV) चार्जिंग प्‍वाइंट लगाने जा रहा है. इस पहल की शुरुआत उत्तर रेलवे के आगरा मंडल के दो प्रमुख स्टेशनों से होगी. आगरा छावनी और मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग प्‍वाइंट लगाने का मकसद रिश्तेदारों या दोस्तों को छोड़ने या लेने आने वाले यात्रियों को सहूलियत देना है. यात्री स्टेशन परिसर में ही अपने इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (EV) को ब‍िना क‍िसी परेशानी के आसानी से चार्ज कर सकेंगे.

यात्र‍ियों को लेने आने वालों को परेशान नहीं होना पड़ेगा
स्‍टेशन पर ही चार्जिंग प्‍वाइंट की सुव‍िधा म‍िलने से यात्र‍ियों को लेने या छोड़ने आने वाले लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. स्‍टेशन पर शुरू क‍िये जाने वाले ये चार्जिंग प्‍वाइंट 24X7 चालू रहेंगे. इससे इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल बढ़ाने और प्रदूषण के स्‍तर को कम करने में मदद मिलेगी. भारतीय रेलवे इस कोश‍िश का मकसद टिकट के किराये के अलावा कमाई बढ़ाना और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों को कम करना है.

इन चार्जिंग स्टेशन पर बाजार के मुकाबले चार्ज‍िंग की सुव‍िधा कम दाम में म‍िलेगी. इससे आम जनता को फायदा होगा और पर्यावरण बचाने के प्रयास में भी मदद मिलेगी. रेलवे की तरफ से शुरू की जा रही इस सुव‍िधा का फायदा खासतौर पर आगरा छावनी और मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले ड्राइवरों को म‍िलेगी.

{}{}