trendingNow11790109
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways New Train: खुशखबरी! अब रेल में जब चाहे तब करवा सकेंगे बुकिंग, कंफर्म मिलेंगी सीटें; रेलवे चलाने जा रही ये खास ट्रेनें

Indian Railway News: भारतीय ट्रेनों में अब भीड़भाड़ गुजरे जमाने की बात होने जा रही है. भारतीय अगले साल से ऐसी खास ट्रेनें शुरू करने जा रही हैं, जो न केवल सस्ती बल्कि सर्वसुलभ भी होंगी. 

Indian Railways New Train: खुशखबरी! अब रेल में जब चाहे तब करवा सकेंगे बुकिंग, कंफर्म मिलेंगी सीटें; रेलवे चलाने जा रही ये खास ट्रेनें
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 22, 2023, 02:13 AM IST

Migrant Workers Special Train: देश में मजदूरों और लो इनकम ग्रुप के लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए अब ट्रेनों में लंबी वेटिंग से नहीं जूझना पड़ेगा. भारतीय रेलवे (Indian Railways) उनके लिए माइग्रेंट वर्कर्स स्पेशल ट्रेन चलाने की प्लानिंग कर रहा है. इस तरह की ट्रेनों में केवल स्लीपर और जनरल कोच होंगे. ये ट्रेनें साल भर चला करेंगी और उनमें बुकिंग करवाकर लोग आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जा सकेंगे. 

रेलवे की स्टडी में हुआ खुलासा

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे बोर्ड ने हाल में माइग्रेंट वर्कर्स (Migrant Workers Special Train) पर एक स्टडी करवाई थी. उस स्टडी में पता चला कि काम-धंधे के सिलसिले में दूसरे राज्य आने- जाने वाले लो इनकम ग्रुप के लोगों को ट्रेनों में लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ता है. त्योहारी सीजन में तो उनके लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाती रही हैं लेकिन बाकी दिनों में उनके लिए कोई व्यवस्था नहीं बन पाई है. इसके चलते मौजूदा ट्रेनों में भीड़भाड़ की समस्या बढ़ती जा रही है. 

चलेंगी माइग्रेंट वर्कर्स स्पेशल ट्रेनें

इस समस्या को दूर करने के लिए अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने माइग्रेंट वर्कर्स स्पेशल ट्रेन (Migrant Workers Special Train) चलाने का फैसला किया है. ये नॉन-एसी ट्रेन होंगी. इनमें न्यूनतम 22 और अधिकतम 26 कोच होंगे. ये ट्रेनें एलएचबी कोच वाली होंगी और इनमें केवल स्लीपर व जनरल डिब्बे की सुविधा मिलेगी. यानी कि इन ट्रेनों में एसी का फायदा नहीं मिलेगा. फिलहाल इन ट्रेनों का नाम तय नहीं किया गया है लेकिन अगले कुछ दिनों में इस बारे में घोषणा हो सकती है. इन ट्रेनों का संचालन जनवरी 2023 से शुरू हो सकता है. 

इन बड़े राज्यों की हुई पहचान

सूत्रों के मुताबिक उन राज्यों की पहचान की जा रही है, जहां पर माइग्रेंट वर्कर्स का ज्यादा रुझान रहता है. इनमें यूपी- बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, असम, ओडिशा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश प्रमुख हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ये किफायती ट्रेनें (Migrant Workers Special Train) सीजनल बल्कि सालभर परमानेंट चला करेंगी. इन ट्रेनों में टिकट बुक करवाकर कम आय वर्ग के लोग अपने डेस्टिनेशंस पर जा सकेंगे और बाकी ट्रेनों में भी भीड़ का दबाव कम होगा. 

Read More
{}{}