trendingNow11413759
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: रेलवे के करोड़ों यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन में मिलेगा फ्री खाना-पानी, IRCTC का नया प्लान

Indian Railways Free Meal Policy: ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों यात्र‍ियों को आईआरसीटीसी की तरफ से फ्री खाना म‍िल सकता है. यद‍ि आपको अभी तक रेलवे के इस न‍ियम की जानकारी नहीं है तो आपके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप इसके बारे में पूरी जानकारी कर लें.

Indian Railways: रेलवे के करोड़ों यात्रियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेन में मिलेगा फ्री खाना-पानी, IRCTC का नया प्लान
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 28, 2022, 06:38 AM IST

Indian Railways News: अगर आप भी अक्‍सर भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ट्रेनों से सफर करते हैं तो इस खबर को सुनकर आप भी खुश हो जाएंगे. ट्रेन से सफर करने वाले करोड़ों यात्र‍ियों को आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से फ्री खाना म‍िल सकता है. जी हां, अगर आपको अभी तक भी रेलवे के इस न‍ियम की जानकारी नहीं है तो आपके ल‍िए यह जरूरी है क‍ि आप इसके बारे में पूरी जानकारी कर लें.

सुव‍िधाओं के बारे में यात्रियों को पता नहीं होता
दरअसल, रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों को कई प्रकार की सुव‍िधाएं दी जाती हैं. इनमें से एक यह भी है क‍ि आपको खाने के लिए पैसा नहीं देना होगा. कई बार यात्र‍ियों को रेलवे की इन सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता है. ऐसे में आप उन उन सुव‍िधाओं का फायदा नहीं उठा पाते. आज हम आपको बताएंगे क‍ि आपको किस स्थिति में रेलवे की तरफ से फ्री खाना मिल सकता है?

सुव‍िधा का लुत्‍फ उठाना आपका अध‍िकार
यद‍ि आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो IRCTC की तरफ से आपको फ्री खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक और पानी की भी फ्री सुव‍िधा म‍िलेगी. लेकिन ऐसा उस स्‍थ‍ित‍ि में ही होगा जब आपकी ट्रेन देरी से चल रही हो. ट्रेन के लेट होने पर इस तरह की सुव‍िधा का लुत्‍फ उठाना आपका अध‍िकार है. रेलवे के नियमानुसार ट्रेन के लेट होने पर आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है.

इन ट्रेनों के यात्री उठा सकते हैं लाभ
IRCTC के नियमानुसार यद‍ि ट्रेन दो घंटे या इससे ज्‍यादा समय लेट होती है तो यात्रियों को मुफ्त मील की सुविधा दी जाती है. यह सुविधा केवल एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को दी जाती है. यानी शताब्दी, राजधानी और दूरंतों एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर बहुत काम की साबित हो सकती है.  

आपको बता दें कि ट्रेन में म‍िलने वाले नाश्ते में चाय / कॉफी और बिस्किट मिलते हैं. शाम के नाश्ते में चाय या कॉफी और चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट दिया जाता है. इसके अलावा दोपहर में ट्रेन को देरी होने पर रोटी, दाल और सब्जी आदि ब‍िना पैसे के देने का प्रावधान है. कभी-कभी लंच टाइम में पूरी भी भी दी जाती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}