trendingNow11584208
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: एक ही जगह पर बने 2 रेलवे स्टेशन, बस एक पटरी का है अंतर; ट्रेन पकड़ने के लिए यात्री हो जाते हैं कंफ्यूज

Indian Railways Interesting Facts: क्या आप जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां पर 2 रेलवे स्टेशन एक साथ बने हुए हैं. दोनों स्टेशनों के बीच बस एक पटरी का अंतर है. 

Indian Railways: एक ही जगह पर बने 2 रेलवे स्टेशन, बस एक पटरी का है अंतर; ट्रेन पकड़ने के लिए यात्री हो जाते हैं कंफ्यूज
Stop
Devinder Kumar|Updated: Feb 24, 2023, 12:51 AM IST

Srirampur- Belapur Railway Stations: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क और दुनिया में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाला संस्थान है. वक्त के साथ भारतीय रेलवे भी अपना रंग-रूप बदल रहा है और यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाएं जोड़ने में लगा है. भारतीय रेलवे अपने अंदर कई ऐसे दिलचस्प तथ्य समेटे हुए है कि आप उनके बारे में जितना जानेंगे, उतनी ही ज्यादा हैरानी होगी. 

एक ही जगह पर 2 अलग-अलग रेलवे स्टेशन

आज हम आपको देश के ऐसे 2 रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने (Indian Railways Interesting Facts) जा रहे हैं, जो एक साथ एक ही जगह पर बने हुए हैं. इन दोनों स्टेशनों के बीच केवल एक पटरी का अंतर है. ऐसे में जब यात्री इन स्टेशनों पर उतरते हैं तो पटरी के दोनों ओर अलग-अलग राज्यों के साइन बोर्ड देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि हम सही जगह उतरे हैं या गलत. एक ही जगह पर 2 अलग-अलग रेलवे स्टेशन क्यों बनाए गए, इस बारे में आज तक किसी को कुछ नहीं पता है. 

पहली बार आने वाले यात्री हो जाते हैं कंफ्यूज

यह 2 दिलचस्प रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र के अमहदनगर जिले में बने हैं. इनके नाम श्रीरामपुर रेलवे स्टेशन (Shrirampur Railway Station) और बेलापुर रेलवे स्टेशन (Belapur Railway Station) हैं. इन दोनों स्टेशनों के बीच केवल एक पटरी का अंतर है. जो लोग रोजाना इस जगह उतरते हैं या यहां से ट्रेन पकड़ते हैं, उनके लिए तो यह कोई अजूबी बात नहीं है लेकिन पहली बार यहां आने वाले यात्रियों को यह बात अचरज में डाल देती है. 

असमंजस में कई लोगों की छूट चुकी है ट्रेनें

इस जगह से काफी सारी ट्रेनें (Indian Railways Interesting Facts) एक जगह से दूसरी जगह पर जाती हैं. ऐसे में रेल पकड़ने के लिए पहुंचे यात्रियों को समझ नहीं आता है कि वे पटरी के इस पार खड़े हों या दूसरी ओर. इसकी वजह से कई बार लोगों की ट्रेन भी मिस हो जाती है. बेलापुर रेलवे स्टेशन शिरडी स्टेशन से केवल 37 किमी की दूरी पर स्थित है. यह एक छोटा स्टेशन है, जो मध्य रेलवे नेटवर्क में आता है. इस स्टेशन में एक नॉन एसी रिटायरिंग रूम भी है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}