trendingNow11625070
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: ज‍िस TRAIN में रोजाना करते हैं सफर, क्‍या पता है उसकी फुल फॉर्म? जानकर द‍िमाग ह‍िल जाएगा

IRCTC: अंग्रेजी में ट्रेन और हिंदी में रेलगाड़ी या लौहपथगामिनी कहा जाता है। TRAIN की फुल फॉर्म है Tourist Railway Association Inc. इसी को शॉर्ट में TRAIN कहा जाता है.  

Indian Railways: ज‍िस TRAIN में रोजाना करते हैं सफर, क्‍या पता है उसकी फुल फॉर्म? जानकर द‍िमाग ह‍िल जाएगा
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 24, 2023, 03:52 PM IST

What Is TRAIN Full Form: आप ट्रेन में अक्‍सर सफर करते हैं लेक‍िन क्‍या आपने ट‍िकट बुक‍िंग और ट्रेन के शेड्यूल से आगे बढ़कर इस पर सोचा है. अगर नहीं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बता रहे हैं ज‍िसे जानकर आप माथा पकड़ लेंगे. क्या आपने कभी व‍िचार क‍िया है क‍ि ट्रेन की फुल फॉर्म (Train Full Form) क्या होती है? ट्रेन के ह‍िंदी नाम के बारे में तो कई लोगों को जानकारी होती है क‍ि इसे ह‍िंदी में 'लौहपथगामिनी' कहते हैं.

TRAIN शब्द की फुल फॉर्म
लेकिन‌ शायद ही आपको पता होगा क‍ि अंग्रेजी के TRAIN शब्द की फुल फॉर्म क्या है? जी हां, TRAIN शब्‍द की भी फुल फॉर्म है. अंग्रेजी में ट्रेन और हिंदी में रेलगाड़ी या लौहपथगामिनी कहा जाता है. TRAIN की फुल फॉर्म है Tourist Railway Association Inc. इसी को शॉर्ट में TRAIN कहा जाता है. यह जानकारी भी रोचक है क‍ि ट्रेन शब्द को अंग्रेजी से नहीं लिया गया. इसकी उत्पत्ति फ्रांसीसी शब्द Trahiner से बताई जाती हे. जि‍सका अर्थ होता है खींचना, लैटिन भाषा में इसे Trahere भी कहते हैं.

इसी तरह IRCTC का यूज भी आप खूब करते हैं लेक‍िन इसकी फुलफॉर्म सबको याद नहीं रहती. तो हम आपको बता दें इसकी फुलफॉर्म इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) है. इसी तरह जान‍िए रेलवे से जुड़े अन्‍य शब्‍द और उनकी फुल फॉर्म-

IRCON : इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन लिमिटेड
RVNL : रेल विकास निगम लिमिटेड
WL : WL का मतलब होता है क‍ि आपकी सीट Waiting List में है.
RSWL: Roadside Station Waiting List, यह ट‍िकट आपको तब आवंट‍ित क‍िया जाता है जब आपकी सीट ओरिजिनल स्टेशन की तरफ से रोड साइड स्टेशन तक की यात्रा के लिए बुक की जाती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}