trendingNow11388963
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: करोड़ों रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ट्रेन टिकट कंफर्म नहीं होने पर भी मिलेगी पूरी सीट, जानें क्या हैं नियम?

Indian Railways Latest News: रेलवे की ओर से खास सुविधा दी जा रही है, जिसके तहत आपको इस बार दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए ट्रेन में कंफर्म सीट मिलेगी.  दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है. 

Indian Railways: करोड़ों रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब ट्रेन टिकट कंफर्म नहीं होने पर भी मिलेगी पूरी सीट, जानें क्या हैं नियम?
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 10, 2022, 07:00 PM IST

Indian Railways Confirm Ticket: इस बार फेस्टिव सीजन (Festive Season) में अगर आप भी ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. रेलवे की ओर से खास सुविधा दी जा रही है, जिसके तहत आपको इस बार दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए ट्रेन में कंफर्म सीट मिलेगी.  दरअसल, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है. 

शुरू की गई खास स्कीम
त्योहारी सीजन में कंफर्म सीट मिलना एक बड़ी चुनौती होती है. इसी परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे की ओर से विकल्प स्कीम (VIKALP Scheme) की शुरुआत की गई है. आइए आपको बताते हैं कि इस स्कीम के तहत आपको कैसे कंफर्म सीट मिल सकेगी. 

क्या है विकल्प स्कीम?
टिकट कन्फर्म नहीं होने की स्थिति में रेलवे यात्रियों को एक नया विकल्प देता है. इसके तहत उन्‍हें यह सुवि‍धा दी जाती है कि‍ अगर उस ट्रेन में टिकट कन्फर्म नहीं हुई तो उन्‍हें कि‍सी अन्‍य ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट दी जाएगी. आपको यह सुवि‍धा चाहि‍ए या नहीं, इसके लि‍ए आपको टि‍कट बुक करते समय इसे चुनना होगा.

क्या है इस स्कीम के नियम?
आपको बता दें 'विकल्‍प' चुनने का मतलब ये नहीं होता कि‍ आपको कि‍सी और ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट मि‍ल ही जाएगी. यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर करता है. इस सुवि‍धा से जुड़े कई नि‍यम भी हैं, जैसे कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी, ये भी बदल सकता है. हम आपको इंडि‍यन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) की इस सुवि‍धा के नि‍यम व शर्तें बता रहे हैं.

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में मिलती है सुविधा
बता दें विकल्प स्कीम का इस्तेमाल ऑनलाइन बुकिंग में किया जाता है. आपको टिकट बुक करते समय एक से ज्यादा ट्रेनों को सलेक्ट करना होता है. रेलवे ने ऑल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम को रेलवे ने विकल्प स्कीम का नाम दिया है.

सभी यात्री ले सकते हैं इसका फायदा
रेलवे की ये स्कीम सभी ट्रेनों और क्लास के लिए लागू होती है. इसके अलावा वेटिंग लिस्ट में शामिल सभी यात्री इसका फायदा ले सकते हैं. इस योजना के तहत यात्री एक बार में 5 ट्रेनों का वि‍कल्‍प दे सकता है. बता दें यह सुविधा सिर्फ उन ही लोगों के लिए है, जिन्होंने वेटिंग में टिकट बुकिंग की है और चार्ट बनने के बाद भी उनका नाम वेटिंग लिस्ट में है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}