trendingNow11380774
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: छठ पर बिहार जाने वाले हर शख्‍स को म‍िलेगी कंफर्म सीट! रेलवे ने कर द‍िया बड़ा ऐलान

IRCTC: रेलवे के इस कदम से यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत रहेगी. आपको बता दें हर बार द‍िवाली और छठ पूजा के दौरान द‍िल्‍ली, यूपी, पश्‍च‍िम बंगाल, पंजाब और हर‍ियाणा आद‍ि राज्‍यों से ब‍िहार जाने वाले यात्र‍ियों को काफी द‍िक्‍कत का सामना करना पड़ता है.

Indian Railways: छठ पर बिहार जाने वाले हर शख्‍स को म‍िलेगी कंफर्म सीट! रेलवे ने कर द‍िया बड़ा ऐलान
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 05, 2022, 01:33 PM IST

Chhath Special Trains: अगर आप भी इस बार छठ पूजा पर घर जाने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो ट‍िकट को लेकर परेशान होने की ब‍िल्‍कुल भी जरूरत नहीं है. जी हां, इस बार रेलवे ने छठ पर घर जाने वालों के ल‍िए व‍िशेष प्‍लान‍िंग की है. रेलवे ने त्‍योहारी सीजन में यात्र‍ियों की अत‍िर‍िक्‍त भीड़ को देखते हुए 179 स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान क‍िया है. इससे छठ के मौके पर उमड़ने वाली भीड़ को कंट्रोल क‍िया जा सकेगा. साथ ही यात्र‍ियों को भी कम समस्‍या होगी.

रेलवे के कदम से यात्र‍ियों को सहूल‍ियत रहेगी
रेल मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि इस बार फेस्‍ट‍िव सीजन में रेल यात्रियों की सुविधा और भीड़ को कम करने के मकसद से भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 विशेष ट्रेनों के 2269 फेरे चला रहा है. रेलवे के इस कदम से यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत रहेगी. आपको बता दें हर बार द‍िवाली और छठ पूजा के दौरान द‍िल्‍ली, यूपी, पश्‍च‍िम बंगाल, पंजाब और हर‍ियाणा आद‍ि राज्‍यों से ब‍िहार जाने वाले यात्र‍ियों को काफी द‍िक्‍कत का सामना करना पड़ता है. इसी को देखकर रेलवे की तरफ से यह फैसला क‍िया गया है.

क‍िन रूट पर चलेंगी ट्रेनें
देशभर के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा समेत अन्य रूट्स पर रेलवे की तरफ से व‍िशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई गई है. ये फेस्टिव स्पेशल इसके अलावा देशभर के अलग-अलग रूट पर चलेंगी. इन स्पेशल ट्रेनों के ल‍िए आप एनटीईएस ऐप या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से ट‍िकट बुक करा सकते हैं.

सुरक्षा के लिए आरपीएफ कर्मी
यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे की तरफ से देश के प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है. मंत्रालय की तरफ से कहा गया क‍ि प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों की तैनाती की गई है. विभिन्न वर्गों में कर्मचारियों को ट्रेन सेवाओं में व्यवधान से निपटने के लिए तैनात किया गया है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}