trendingNow12023121
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Railways: RAC यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की बड़ी घोषणा, अब चादर-तौलिये के लिए नहीं होगी बहस

Bed Foll Kit For RAC Passengers: रेलवे बोर्ड की तरफ से द‍िए गए आदेश में कहा गया क‍ि आएसी ट‍िकट पर सफर करने वाले यात्रियों की जरूरत को ध्‍यान में रखते हुए कंबल, बेडशीट और तौलिया के अलावा तकिये समेत पूरी बेड रोल किट दी जाएगी.

Indian Railways: RAC यात्र‍ियों के ल‍िए रेलवे की बड़ी घोषणा, अब चादर-तौलिये के लिए नहीं होगी बहस
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Dec 22, 2023, 11:24 AM IST

Indian Railways News: अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको आरएसी (Reservation Against Cancellation) के बारे में जरूर पता होगा. इसके तहत जब ट‍िकट वेट‍िंग में होता है तो आरएसी के तहत दो यात्र‍ियों को एक सीट अलॉट की जाती है. इस ट‍िकट से आपको ट्रेन में चढ़ने का अध‍िकार म‍िल जाता और दो यात्री साइड लोअर बर्थ पर शेयर‍िंग में सफर कर सकते हैं. कई बार कोच में सीट के खाली होने पर आपका ट‍िकट कंफर्म भी हो जाता है. कई बार ट‍िकट कंफर्म नहीं होने पर दोनों यात्र‍ियों के बीच टांग फैलाने से लेकर चादर-तौल‍िये तक को लेकर बहस होने लगती है. लेक‍िन अब रेलवे बोर्ड की तरफ से द‍िये गए नए आदेश से आरएसी ट‍िकट पर सफर करने वाले यात्र‍ियों को राहत मि‍लेगी.

रेलवे बोर्ड का आदेश

रेलवे बोर्ड की तरफ से आरएसी (RAC) ट‍िकट पर यात्रा करने वाले यात्र‍ियों की सहूल‍ियत के ल‍िए नया आदेश जारी क‍िया गया है. इस आदेश में कहा गया क‍ि ऐसे यात्रियों की जरूरत को ध्‍यान में रखते हुए एसी क्लास में सफर करने वाले आरएसी यात्रियों को कंबल, बेडशीट और तौलिया के अलावा तकिये समेत पूरी बेड रोल किट दी जाएगी. यानी आरएसी यात्र‍ियों को बेड रोल की दो क‍िट दी जाएंगी. पहले दोनों यात्र‍ियों के ल‍िए एक ही क‍िट का प्रावधान था.

क्‍यों ल‍िया गया फैसला
एक रेलवे अध‍िकारी की तरफ से बताया गया क‍ि रेलवे बोर्ड ने यह फैसला इसलिए लिया क्‍योंक‍ि एसी क्लास में सफर के लिए आरएसी यात्रियों से ल‍िये जाने वाले किराये में बेडरोल का चार्ज पहले से ही शामिल है. इस बारे में रेलवे बोर्ड के प्र‍िंस‍िपल एग्‍जीक्‍यूट‍िव डायरेक्‍टर शैलेन्द्र सिंह की तरफ से सभी जोनल रेलवे के जनरल मैनेजर्स को लेटर ल‍िखा जा चुका है. इसमें आरएसी यात्र‍ियों को लिनन और एक बेडरोल किट देने की व्यवस्था सुन‍िश्‍च‍ित करने का आदेश द‍िया गया है. रेलवे के इस फैसले के बाद आरएसी यात्र‍ियों को काफी सहूल‍ियत होगी.

आरएसी यात्रियों से भी ल‍िया जाता था पूरा चार्ज
रेलवे बोर्ड के अनुसार बेडरोल किट एसी क्लास (एसी चेयर कार को छोड़कर) में आरएसी यात्रियों के लिए लागू फेयर स‍िस्‍टम के अनुरूप है. इस कदम का मकसद आरएसी यात्रियों के साथ दूसरे कंफर्म सीट पाने वाले यात्रियों जैसा ही व्यवहार करना है. इससे वे भी आरामदायक सफर कर सकेंगे. सामान्य तौर पर, लंबी दूरी की ट्रेनों में आरएसी टिकट की कंफर्मेशन के चांस कम होते हैं. कम दूरी वाली ट्रेनों में आरएसी टिकट की कंफर्मेशन होने की संभावना ज्‍यादा रहती है.

क्‍या है आरएसी ट‍िकट
आरएसी का सीधा सा मतलब है 'रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन' (RAC). यह एक तरह का ट‍िकट है, इसे उस समय जारी क‍िया जाता है जब ट्रेन में सभी बर्थ बुक हो जाती हैं. आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति तो होती है लेक‍िन उन्हें पूरी सीट नहीं मिलती. उन्हें सिर्फ बैठने के लिए सीट मिलती है. सोने के लिए उन्हें दूसरे यात्री के साथ बर्थ शेयर करनी होती है.

Read More
{}{}