trendingNow12437151
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

रेलवे का सुपर ऐप IRCTC की कर देगा छुट्टी! टिकट बुकिंग से लेकर रनिंग स्टेटस तक चुटकी में होंगे सारे काम, खूबी एक से बढ़कर एक

Railway Super App:  रेलवे के इस नए सुपर ऐप की मदद से टिकट बुकिंग का अनुभव ही बदलने वाला है. सरकार एक नया रेलवे सुपर ऐप लेकर आ रही है. इस ऐप को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस सुपर आप पर रेलवे की सभी सर्विस उपलब्ध रहेंगी.

railway
Stop
Bavita Jha |Updated: Sep 19, 2024, 01:32 PM IST

Indian Railway Super App: भारत की रेल तरक्की की रफ्तार से दौड़ रही है. वंदे भारत, वंदे मेट्रो जैसी ट्रेनों के साथ देश में जल्द ही बुलेट ट्रेन दौड़ेगी. जिस तेजी से रेलों का विस्तार हो रहा है, उतनी ही तेजी से टिकट बुकिंग सर्विसेस को भी सरल बनाने की कोशिश की जा रही है. लोगों को ऑनलाइन, ऑफलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग की सर्विस मिल रही है. अब तक आपको टिकट की बुकिंग, पीएनआर स्‍टेटस और ट्रेन का लाइव स्‍टेटस चेक करने के लिए अलग-अलग ऐप खोलना पड़ता है, लेकिन जल्द ही इससे आपको आजादी मिल जाएगी. दरअसल रेलवे एक सुपर ऐप पर काम कर रहा है, जो IRCTC को कड़ी टक्कर लेने वाला है.  

रेलवे का नया सुपर ऐप  

रेलवे के इस नए सुपर ऐप की मदद से टिकट बुकिंग का अनुभव ही बदलने वाला है. सरकार एक नया रेलवे सुपर ऐप लेकर आ रही है. इस ऐप को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इस सुपर आप पर रेलवे की सभी सर्विस उपलब्ध रहेंगी. हालांकि उन्होंने इस सुपर ऐप को लेकर बहुत कुछ नहीं कहा, बस बताया कि कैसे इस ऐप की मदद से रेल से सफर करने वाले लोगों का अनुभव बदल जाएगा. 

क्या होगा रेलवे के सुपर ऐप में खास 

आप अभी ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं. अगर ट्रेन का स्टेट्स पता करना हो या PNR चेक करना हो तो दूसरा ऐप डाउनलोड करना होता है, लेकिन रेलवे के सुपर ऐप के लॉन्च के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी.  इस सुपर ऐुप की मदद से एक ही जगह सारे काम हो जाएंगे. यानी टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन के पीएनआर स्टेट्स चेक, ट्रेन की रनिंग स्टेट्स चेक करनी हो, सब एक ही जगह हो जाएगा.  

IRCTC की बढ़ेगी टेंशन

रेलवे टिकट बुकिंग में अभी आईआरसीटीसी का दबदबा है, लेकिन सुपर ऐप के आने के बाद से उसे चुनौती मिलने लगेगी. टिकट बुकिंग के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी. वहीं रेलवे के सुपर ऐप के मल्टीटास्किंग ऑप्शन से आईआरसीटीसी के लिए चैलेंज और बढ़ सकता है.  

Read More
{}{}