trendingNow12412487
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

खिलौने, चमड़े, ब्यूटी प्रोडक्ट्स... भारत आयात के लिए चीन पर निर्भरता कर रहा है कम

 चीन से चमड़े, खिलौने और संगीत वाद्ययंत्र जैसे एमएसएमई सामान के आयात पर भारत की निर्भरता लगातार घट रही है. यह आयात स्रोतों को व्यापक बनाने और घरेलू उत्पादन क्षमताओं को मजबूत करने के देश के प्रयासों को दर्शाता है. एक अधिकारी ने सोमवार को यह बात कही.

trade
Stop
Bavita Jha |Updated: Sep 03, 2024, 09:46 AM IST

China Import: चीन से चमड़े, खिलौने और संगीत वाद्ययंत्र जैसे एमएसएमई सामान के आयात पर भारत की निर्भरता लगातार घट रही है. यह आयात स्रोतों को व्यापक बनाने और घरेलू उत्पादन क्षमताओं को मजबूत करने के देश के प्रयासों को दर्शाता है. एक अधिकारी ने सोमवार को यह बात कही. दूसरी ओर, ब्राजील जैसे अन्य देशों की चीन से आयात पर निर्भरता बढ़ती जा रही है. 

चीन पर निर्भरता कम  

अधिकारी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि चीन से संगीत वाद्ययंत्र आयात 2013 में 77.58 प्रतिशत था जो 2023 में कम होकर 51.51 प्रतिशत पर आ गया. चीन से आवश्यक तेलों, सौंदर्य प्रसाधनों जैसे सामान के आयात की हिस्सेदारी भी 2013 में 16.33 प्रतिशत से घटकर 2023 में 11.86 प्रतिशत पर आ गयी. इसी तरह, पड़ोसी देश से खिलौनों और खेलों के सामान का आयात 2013 में 76.7 प्रतिशत से घटकर 2023 में 70.97 प्रतिशत रहा.

अधिकारी ने कहा, भारत का चीन से आयात पर निर्भरता कम करने का रुख है. विशेष रूप से चमड़े, सिरेमिक उत्पाद, खिलौनों और संगीत वाद्ययंत्रों जैसे श्रेणियों में यह देखा जा रहा है. अगर अन्य प्रमुख बाजारों में देखा जाए तो यह निर्भरता या तो स्थिर बनी हुई है या बढ़ रही है. उन्होंने कहा,  यह भारत के अपने आयात स्रोतों में विविधता लाने या घरेलू उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक रणनीतिक बदलाव का संकेत है.

 

Read More
{}{}