trendingNow11689162
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Indian Economy: तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने की राह पर भारत, केंद्रीय मंत्री ने दी ये जानकारी

MSME Minister: केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने बुधवार को वैश्विक और घरेलू उद्योगों से भारत में निवेश जारी रखने का आग्रह करते हुए कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Indian Economy) बनने की राह पर अग्रसर है. 

Indian Economy: तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने की राह पर भारत, केंद्रीय मंत्री ने दी ये जानकारी
Stop
Shivani Sharma|Updated: May 10, 2023, 06:02 PM IST

MSME Minister: केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने बुधवार को वैश्विक और घरेलू उद्योगों से भारत में निवेश जारी रखने का आग्रह करते हुए कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Indian Economy) बनने की राह पर अग्रसर है. उन्होंने यहां सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यम मंत्रालय (MSME) के सहयोग से इंवेंटिवप्रेन्योर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (ICCI) द्वारा आयोजित ‘जीआईसी 23 इंटरगवर्नमेंटल कनेक्ट’ में यह टिप्पणी की है. 

2030 तक तीसरी होगी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
उन्होंने इस कार्यक्रम में दुनियाभर से आये लगभग 200 प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘2014 में 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल भारत आज 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. हम 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे. प्रधानमंत्री ने इसकी परिकल्पना की है.’’

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी
मंत्री ने आगे कहा कि भारत में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार के अपार अवसर उपलब्ध हैं और उन्होंने देश में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों को पूर्ण समर्थन देने का वादा किया. उन्होंने कहा कि देश विभिन्न स्थानों पर विभिन्न औद्योगिक पार्क देखेगा और निवेशक इस क्षेत्र में कारोबार की संभावनाएं देख सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि उद्योग को उन क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए जहां आयात हो रहा है. आईसीसीआई के उपाध्यक्ष ऋषभ मल्होत्रा ने कहा कि विदेशी प्रतिनिधियों में उद्योग जगत के पेशेवर और स्पेन, बेलारूस, मेक्सिको और अफ्रीका जैसे देशों के राजनयिक शामिल हैं.

7 फीसदी की होगी ग्रोथ
भारत सरकार के अपने अनुमानों के मुताबिक, भारत वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 7 फीसदी की ग्रोथ दर्ज करेगा. मिनिस्ट्री ऑफ स्टैटिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन के मुताबिक, यह देखते हुए कि दुनिया भर के कई देश विपरीत आर्थिक परिस्थितियों से जूझ रहे हैं, यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. मंत्रालय के अनुसार, देश की नॉमिनल जीडीपी भी 15.4 फीसदी बढ़ने का अनुमान है.

Read More
{}{}