trendingNow12379737
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

साढ़े 5 घंटे में मुंबई से अहमदाबाद, पटरी पर दौड़ी देश की पहली 20 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए रूट, किराया और स्टॉपेज की डिटेल

Vande Bharat Express: अब तक अधिकतर 8 से 16 डिब्बों के साथ दौड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन अब 20 कोचों के साथ दौड़ने वाली है. मुंबई-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत ट्रेन में 20 डिब्बों के साथ ट्रायल रन किया गया है. 130 किमी की रफ्तार से यह ट्रे पटरी पर दौड़ी है. इस ट्रेन का सफल ट्रायल किया गया है. 

vande bharat express
Stop
Bavita Jha |Updated: Aug 12, 2024, 12:01 PM IST

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे की सबसे लोकप्रिय ट्रेन वंदे भारत को लेकर एक और नई पहल शुरू की जा रही है. देश भर के अलग-अलग हिस्सों में दौड़ने वाली वंदे भारत अब वेटिंग टिकटों का झंझट खत्म करने में मदद करेगी. अब तक अधिकतर 8 से 16 डिब्बों के साथ दौड़ने वाली वंदे भारत ट्रेन अब 20 कोचों के साथ दौड़ने वाली है. मुंबई-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत ट्रेन में 20 डिब्बों के साथ ट्रायल रन किया गया है. 130 किमी की रफ्तार से यह ट्रे पटरी पर दौड़ी है. इस ट्रेन का सफल ट्रायल किया गया है. 

 20 डिब्बे वाली पहली वंदे भारत ट्रेन

20 डिब्बों के साथ मुंबई से अहमदाबाद के बीच वंदे भारत ट्रेन का सफर ट्रायल किया गया. अगर ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ेगी तो वेटिंग टिकट का झंझट खत्म हो सकेगा. अधिक लोगों के सफर करने की संभावना बढ़ेगी.  ट्रायल के दौरान ट्रेन का अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटे की रही. अहमदाबाद से वडोदरा, सूरत होते हुए ट्रेन मुंबई सेंट्रल पहुंची. 

वेटिंग टिकटों का झंझट होगा खत्म 

मुंबई से अहमदाबाद के बीच 16 डिब्बों वाली दो वंदे भारत ट्रेनें दौड़ रही है. लेकिन टिकटों की भारी डिमांड को देखते हुए रेलवे ने इस रूट पर 16 के बजाए 20 डिब्बों के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने का फैसला किया. कोच की संख्या बढ़ने से अधिक यात्रियों को कंफर्म टिकट के साथ सफर करने का मौका मिल सकेगा.  इस रूप पर 100 फीसदी सिप्पॉन्स और ऑक्युपेंसी को देखते हुए रेलवे ने 20 कोच वाली वंदे भारत को चलाने का फैसला किया है.  

पहले से दौड़ती है ये दो ट्रेनें

अहमदाबाद और मुंबई के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस 1 अक्टूबर 2022 में चलाई गई. भारी डिमांड को देखते हुए 8 मार्च 2023 को मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद के बीच एक और वंदे भारत ट्रेनें चलाई गई. अब 20 डिब्बों के लाख इस रूट पर ट्रेन लगाने की तैयारी है.  

 5 घंटे 21 मिनट में अहमदाबाद से मुंबई 

बता दें कि ट्रायल रन के दौरान ट्रेन सुबह 7 बजे अहमदाबाद से चली और दोपहर 12:21 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंची. बता दें सकि मौजूदा वक्तमें देशभर में 102 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. वर्तमान में मुंबई और अहमदाबाद के बीच 50 से अधिक ट्रेन सेवाएं शामिल हैं, जिसमें वंदे भारत, तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी है. वर्तमान में इस रूट पर चल रही वंदे भारत ट्रेन वडोदरा, वापी, सूरत, बोरीबली से होकर गुजरती है. रेलवे की ओर से 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन के रूट, किराया, स्पीड, स्टॉपेज की पूरी डिटेल जल्द ही साझा करेगा. माना जा रहा है कि ट्रायल के बाद जल्द ही यात्री इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे.  

कितना हो सकता है किराया  

मुंबई से अहमदाबाद के बीच यह ट्रेन 491 किमी की दूरी तय करेगी. करीब साढ़े 5 घंटे में ट्रेन इस दूरी तो तय करेगी. मौजूदा वक्त में दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही है. जिसमें से एक रविवार को दूसरी बुधवार को छोड़कर हफ्ते के बाकी छह दिन चलती है. इस रूट में मुंबई-अहमदबादा वंदे भारत एक्सप्रेस ( 22961/22962) और 20902 VANDE BHARAT EXP चलती है.   मुंबई-अहमदबादा वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया चेयरकार के लिए 1200 और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए करीब 2295 रुपये है ( बता दें कि रेलवे में फेक्सी फेयर सिस्टम लागू है.) इसी के आपपास गांधीनगर मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस (20902) का भी किराया है.  ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नई वंदे भारत ट्रेन का किराया भी इसी के आसपास होगा. हालांकि रेलवे की ओर से इसके आधिकारिक ऐलान का इतंजार है.  

Read More
{}{}