trendingNow12199456
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर आई गुडन्यूज, अब इस एजेंसी ने भारत की तरक्की पर जताया भरोसा

भारत की तेज रफ्तार तरक्की पर दुनियाभर का भरोसा बढ़ रहा है. भारत की अर्थव्यवस्था जिस तेजी से भाग रही है उसपर रेटिंग एजेंसियां का भरोसा बढ़ रहा है. रेटिंग एजेंसियां भारत के ग्रोथ अनुमान को सुधार रही हैं.

gdp
Stop
Bavita Jha |Updated: Apr 11, 2024, 02:40 PM IST

India Economic Growth: भारत की तेज रफ्तार तरक्की पर दुनियाभर का भरोसा बढ़ रहा है. भारत की अर्थव्यवस्था जिस तेजी से भाग रही है उसपर रेटिंग एजेंसियां का भरोसा बढ़ रहा है. रेटिंग एजेंसियां भारत के ग्रोथ अनुमान को सुधार रही हैं. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है. एडीबी ने कहा कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की निवेश मांग से मजबूत वृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा.

एडीबी ने कहा कि हालांकि 2024-25 का विकास अनुमान 2022-23 वित्त वर्ष के अनुमानित 7.6 प्रतिशत से कम है. एडीबी ने पिछले साल दिसंबर में वित्त वर्ष 2024-25 में विकास दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया था.  

बता दें कि एडीबी ने पिछले साल दिसंबर में वित्त वर्ष 2024-25 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.7 प्रतिशत विस्तार का अनुमान लगाया था. अपनी रिपोर्ट में एडीबी ने कहा कि विनिर्माण और सेवाओं में मजबूती से भारत की इकोनॉमी में तेज रफ्तार बनी हुई है.  विकास मुख्य रूप से मजबूत निवेश मांग, मांग में सुधार जैसे संकेत हैं.   सिर्फ एडीबी ही नहीं दूरी रेटिंग एजेंसियों ने भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को बढ़ा दिया है. भारत में जिस रफ्तार से निवेश बढ़ रहा है, उसके बाद से देश की अर्थव्यवस्था तेजी गति से बढ़ रही है. भारत की मौजूदा सरकार ने भी अगले पांच सालों में भारत को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य तय किया है. केंद्र की मोदी सरकार ने भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के दम पर पांच सालों में भारत को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था का टारगेट तय किया है. 

Read More
{}{}